चर्च में क्यों दिखाई गई ‘द केरल स्टोरी’? चुनाव के बीच फिर सामने आया लव जिहाद…

Spread the love

लोकसभा चुनाव 2024 के बीच केरल के इडुक्की स्थित सिरो-मालाबाद चर्च में फिल्म द केरल स्टोरी की स्क्रीनिंग की गई।

यह फिल्म कक्षा 10 और 12 के छात्रों को दिखाई गई। चुनाव के दौरान इस नई घटना ने प्रदेश में विवाद को जन्म दे दिया है। फिल्म को चर्च में तीन दिवसीय ट्रेनिंग के दौरान दिखाया गया।

इसमें छात्रों को लव जिहाद के प्रति अलर्ट रहने के निर्देश दिए गए। फिल्म की स्क्रीनिंग को लेकर कांग्रेस और भाजपा आमने-सामने हैं।

दरअसल, द केरल स्टोरी फिल्म की स्क्रीनिंग चर्च में तीन दिवसीय ट्रेनिंग के दौरान की गई। पहले ही चुनाव के दौरान इस फिल्म को दूरदर्शन पर प्रसारित करके यह मुद्दा काफी गर्म है। कांग्रेस और लेफ्ट फिल्म की स्क्रीनिंग को लेकर पहले ही मोर्चा खोले हुए हैं। 

इडुक्की बिशप-क्षेत्र में मीडिया आयोग के चेयरमैन फादर जिन्स करक्कट ने बताया, “छात्रों के बीच जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से इस फिल्म को दिखाया गया है।

इसे 2 से 4 अप्रैल तक आयोजित ट्रेनिंग के दौरान प्रदर्शित किया गया था।” उन्होंने कहा कि फिल्म की स्क्रीनिंग’लव जिहाद’ टॉपिक का एक भाग थी। 

करक्कट ने कहा कि किताब में ‘लव जिहाद’ वाला हिस्सा और असल में यह बहुत अलग हैं। हमने छात्रों को फिल्म के जरिए बताया कि यह ऐसी प्लानिंग होती है, जिसमें युवाओं को प्यार का नाटक करके लालच दिया जाता है, ताकि उनका इस्तेमाल गलत उद्देश्यों के लिए किया जा सके।

उन्होंने इस बात से साफ इनकार किया कि इससे किसी धर्म विशेष को टारगेट किया जा रहा है। 

फिल्म की कहानी के अनुसार, कुछ लड़कियों को किसी विशेष समूह के युवाओं द्वारा उपहार और अन्य लालच द्वारा उनके धर्म के खिलाफ किया जाता है।

फिर धर्म परिवर्तन के बाद लड़कियों को सीरिया जैसे चरमपंथी मुल्कों में भेजकर अपने मतलब के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

इसमें लड़कियों को सेक्स स्लेव बनाना और मानव बम के रूप में इस्तेमाल करते हुए भी दिखाया गया है। फिल्म को लेकर देश के कई हिस्सों खासकर केरल में काफी विवाद भी हुआ था।

केरल के सीएम विजयन ने इस फिल्म को केरल के खिलाफ नफरत फैलाने वाली बताया। उन्होंने कहा कि यह फिल्म गलत उद्देश्यों के लिए बनाई गई है।

उधर, इस मामले में कांग्रेस नेता वीडी सतीसन ने दावा किया, “द केरल स्टोरी सच्ची कहानी नहीं है। यह केरल का अपमान करने के लिए बनाई गई थी। यह कहने के लिए एक कहानी बनाई गई थी कि कुछ ऐसा है जो केरल में मौजूद है। 

इस बीच, इडुक्की में फिल्म की स्क्रीनिंग पर प्रतिक्रिया देते हुए, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष के सुरेंद्रन ने कहा कि फिल्म को सभी क्षेत्रों और केरल के कई हिस्सों से समर्थन मिला है।

उन्होंने कहा कि केरल में सैकड़ों लड़कियां ‘लव जिहाद’ की शिकार हैं और कन्नूर से भी ऐसी खबरें आई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *