‘वोटर टर्नआउट ऐप’ पर मिलेगी मतदान की जानकारी; प्रत्याशी खुद को नहीं दे सकेंगे वोट…!

Spread the love

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 17 नवंबर को 70 सीटों पर मतदान होना है। प्रत्याशी बनाए गए कांग्रेस और भाजपा के नेताओं के लिए अजीब हालात हैं। वे भले ही मतदाताओं से अपने पक्ष में वोट देने की गुहार लगा रहे हैं, लेकिन वो खुद को ही वोट नहीं दे पाएंगे। अविभाजित बिलासपुर जिले में कई विधानसभा सीट पर ऐसे प्रत्याशी तय किए गए हैं, जो उस विधानसभा क्षेत्र के मतदाता भी नहीं हैं।

जहां से प्रत्याशी, वहीं वोटिंग लिस्ट में नाम नहीं

विधानसभा सीटप्रत्याशीमतदाता
कोटाप्रबल प्रताप सिंह जूदेव (भाजपा)जशपुर
कोटाअटल श्रीवास्तव (कांग्रेस)बिलासपुर शहर
बेलतराविजय केशरवानी (कांग्रेस)नर्मदानगर
बेलतरासुशांत शुक्ला (भाजपा)सरकंडा
लोरमीअरुण साव (भाजपा)बिलासपुर शहर
लोरमीथानेश्वर साहू (कांग्रेस)मुंगेली
तखतपुररश्मि सिंह (कांग्रेस)बिलासपुर शहर
तखतपुरधर्मजीत सिंह (भाजपा)बिलासपुर शहर
बिलासपुर शहरशैलेष पांडेय (कांग्रेस)तखतपुर

भारत निर्वाचन आयोग के मोबाइल एप्लिकेशन ‘वोटर टर्नआउट ऐप’ के माध्यम से मतदान की जानकारी मिलेगी। वोटर टर्नआउट ऐप के माध्यम से अनुमानित वोटर टर्नआउट को रियल टाइम में देखना आसान होगा। इस ऐप में हर विधानसभा क्षेत्र में वोटर टर्नआउट की जानकारी दी जाएगी।

70 सीटों के लिए 18 हजार 833 मतदान केंद्र

प्रदेश की 70 सीटों पर होने वाले मतदान के लिए 18 हजार 833 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। मतदान के लिए पोलिंग पार्टियों की रवानगी शुरू हो गई है। जिलों से सभी को मतदान सामग्रियों का वितरण किया जा रहा है। मतदान दलों के वाहनों को GPS से कनेक्ट किया गया है।

बिंद्रानवागढ़ विधानसभा में सुबह 7 बजे और बाकी 69 विधानसभा सीटों पर सुबह 8 बजे से वोटिंग शुरू होगी। चुनाव में 958 उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं। जिनमें 827 पुरूष, 130 महिला और एक तृतीय लिंगी हैं।

प्रदेश में 700 संगवारी मतदान केंद्र बनाए गए हैं

प्रदेश में दूसरे चरण के लिए 1 करोड़ 63 लाख 14 हजार 479 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें 81 लाख 41 हजार 624 पुरुष मतदाता, 81 लाख 72 हजार 171 महिला मतदाता और 684 तृतीय लिंगी मतदाता शामिल हैं। प्रदेश में 700 संगवारी मतदान केंद्र हैं, जहां सिर्फ महिला मतदान कर्मी ही पदस्थ रहेंगी।

रायपुर में 9 हजार से अधिक कर्मचारी कराएंगे मतदान

रायपुर विधानसभा चुनाव 2023 अंतर्गत 17 नवंबर को मतदान प्रक्रिया पूरी कराने जिले के सभी 1878 मतदान केन्द्रों के लिए आज मतदान दल बीटीआई ग्राउंड परिसर और इंजीनियरिंग कॉलेज परिसर सेजबहार के वितरण केन्द्रों से मतदान सामग्री के साथ निर्धारित मतदान केन्द्रों के लिए रवाना हुए। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. सर्वेश्वर भुरे ने अन्य रिटर्निंग अधिकारियों की उपस्थिति में सेक्टर अधिकारियों के साथ मतदान दलों को रवाना किया।

मतदान दलों में 8 हजार 161 मतदान कर्मी एवं लगभग डेढ़ हजार रिजर्व मतदान कर्मी जिले में मतदान संपन्न करायेंगे। जिले की सातों विधानसभाओं में मतदान के लिए कुल 3 हजार 413 वैलेट यूनिट, 2120 कंट्रोल यूनिट और 2296 वीवी पेट मशीनों का उपयोग किया जाएगा। मतदान के लिए 3 हजार से अधिक सुरक्षा कर्मियों की भी तैनाती की गई है।

आज सुबह वितरण केन्द्रों से मतदान दलों में शामिल पीठासीन अधिकारी, तीन मतदान अधिकारी को जरुरी सामग्रियों के साथ मतदान केन्द्रों के लिए वाहनों से रवाना किया गया। इस दौरान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री प्रशांत अग्रवाल की मौजूदगी में सभी मतदान केन्द्रों के लिए सुरक्षा बल भी रवाना हुए। दूरस्थ मतदान केन्द्रों के मतदान दलों को पहले रवाना किया गया।

गरियाबंद में मतदान कर्मी रवाना

गरियाबंद जिले में दो विधानसभा राजिम और बिंद्रानवागढ़ विधानसभा में कुल 573 मतदान केंद्र है। मतदाता सूची के अंतिम प्रकाशन के बाद जिले में कुल 4 लाख 54 हजार 559 मतदाता हैं। इसमें पुनरीक्षण के बाद 15 हजार 739 मतदाताओं की वृद्धि हुई है। इसके साथ ही ईपी अनुपात में 2.3 प्रतिशत की भी वृद्धि हुई है।

जिला प्रशासन ने बिंद्रानवागढ़ के 9 संवेदनशील मतदान केंद्र में पोलिंग पार्टियों को प्राथमिकता से रवाना करना शुरू कर दिया है। बिन्द्रानवागढ़ विधानसभा क्षेत्र के 9 मतदान केंद्र 75- कामरभौदी, 77-आमामोरा, 78-ओढ़, 90-बड़े गोबरा, 114-गंवरगांव, 118-गरीबा, 120-नागेश, 121-साहबीनकछार और 122-कोदोमाली में सुबह 7 बजे से 3 बजे तक मतदान होगा। बाकी 69 विधानसभा क्षेत्रों में सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक वोट डाले जाएंगे।

पहली बार सड़क मार्ग से जाएंगे मतदान कर्मी

आमामोरा और ओण्ड में 15 साल बाद पहली बार सड़क मार्ग से मतदान दल भेजा जाएगा। इसके पहले हेलीकॉप्टर से दल जाता था। जिले की राजिम में 274 और बिन्द्रानवागढ़ विधानसभा में 299 मतदान केंद्र बनाए गए है। इस तरह कुल 573 मतदान केंद्रों में मतदान होना है।

जांजगीर चांपा में 7 लाख से ज्यादा लोग करेंगे मतदान

जांजगीर चांपा जिले के तीनों विधानसभा अकलतरा, जांजगीर और पामगढ़ में दूसरे चरण का चुनाव 17 नवंबर को होना है। जिले में कुल 7 लाख 92 हजार 450 मतदाताओं के लिए कुल 811 बूथ बनाए गए हैं। इसमें 209 बूथ संवेदन शील, 602 सामान्य बूथ है। इसके लिए शासकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज में ईवीएम मशीनों और सामग्रियों का वितरण किया जा रहा है।

जिले में कुल 4200 अधिकारियों कर्मचारियों की सभी मतदान केंद्र में लगाए गए है। सभी मतदान केंद्र में पहुंचने के लिए कुल 300 वाहन अधिग्रहण किया गया है, जिसमे सभी वाहनों में जीपीएस सिस्टम लगाए गए है। जिसकी निगरानीन के लिए कंट्रोल रूम बनाया गया है।

बेमेतरा में बांटी गई चुनाव सामग्री

बेमेतरा जिले के कृषि उपज मंडी में मतदान सामग्री वितरण केंद्र में सामग्री बांटी जा रही है। साजा, बेमेतरा और नवागढ़ विधानसभा क्षेत्र से 46 उम्मीदवार मैदान में है। जिले में कुल 6 लाख 58 हजार 593 मतदाता हैं। इसके लिए 867 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। जिसमें से दिव्यांग मतदाता 3345 और बजुर्ग मतदाता 4021 हैं। थर्ड जेंडर के चार मतदाता है। वही हर विधानसभा में 10-10 संगवारी बूथ और एक दिव्यांग मतदान केंद्र भी बनाया गया है।

सूरजपुर ​​​​​​​जिले में मतदान दल रवाना

सूरजपुर छत्तीसगढ़ में 17 नवंबर को दूसरे चरण का मतदान होना है। सूरजपुर में भी तीन विधानसभा प्रतापपुर, भटगांव और प्रेमनगर विधान सभा में चुनाव होना है, जिसके लिए सूरजपुर जिले में भी जिला प्रशासन और निर्वाचन आयोग ने पूरी तैयारी कर ली है। इसके लिए आईटीआई ग्राउंड में ईवीएम के साथ मतदान दल को पोलिंग बूथ के लिए रवाना किया गया है।

सूरजपुर जिले में मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि शांतिपूर्ण और सुरक्षित तरीके से मतदान करना पहली प्राथमिकत रहेगी। सूरजपुर जिले में इस बार 728 बूथ बनाए गए हैं। सभी मतदान केंद्रों पर निष्पक्ष और सुरक्षित मतदान के लिए तैयारी भी पूरी कर ली गई है। पर्याप्त सुरक्षा बल के इंतजाम भी किए गए हैं चुनाव को बेहतर तरीके से संपन्न करने के लिए 728 मतदान केंद्र पर माइक्रो आब्जर्वर की ड्यूटी निगरानी के लिए लगाई गई है। राजनीतिक रूप में संवेदन सेट पर अतिरिक्त पुलिस सुरक्षा बल लगाए गए हैं।

महासमुंद में मतदान दल रवाना

महासमुंद छत्तीसगढ़ में 70 सीटों पर शुक्रवार को होने वाले दूसरे चरण के मतदान के लिए गुरुवार को महासमुंद जिले के चारों विधानसभा महासमुंद, खल्लारी, बसना, सरायपाली के लिए ईवीएम मशीन अन्य सामग्रियों का वितरण किया गया। कल 855503 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। पिटियाझर कृषि उपज मंडी परिसर में चुनाव सामग्री वितरण के लिए प्रत्येक विधानसभा के लिए 16-16 समन्वय केन्द्र बनाए गए हैं।

80-80 कर्माचारियों की ड्यूटी लगाई गयी है। जहां से ईव्हीएम मशीन सहित निर्वाचन में आवश्यक सामग्री दी गई। जिले के चारों विधानसभा के लिए 235 रुट बनाये गये है, और 12295 अधिकारी, कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। मंडी परिसर में सुबह से ही मतदान दल चुनाव सामग्री लेने पहुंचे। सभी मतदान दल अपने अपने केन्द्र के लिए ईवीएम सहित मतदान से जुड़ी आवश्यक सामग्री लेकर वाहनों से रवाना हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *