इस देश के लोग ऑफिस ले जाते हैं टूथब्रश, लंच के बाद करते हैं दांतों की सफाई, एक से ज्यादा बार नहाते हैं !

Spread the love

ब्राजील दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा देश है. यहां के लोगों कुछ ऐसे रिवाजों को मानते हैं जो काफी चौंकाने वाले हैं. कल्चर ट्रिप वेबसाइट के मुताबिक इस देश में लोगों को ब्रश करने की बहुत आदत है.

दुनिया में जितने लोग हैं, उससे ज्यादा मान्यताएं और लोगों की जिंदगी जीने के तौर-तरीके हैं. बहुत बार उन देशों के ये तरीके सुनने में अजीब लगते हैं, पर वहां पर उन तरीकों का धड़ल्ले से पालन किया जाता है. अब ब्रश करने जैसे एक काम को ले लीजिए. अपने देश में आमतौर पर लोग सुबह एक बार ब्रश करते हैं, फिर अगले दिन दांतों की सफाई करते हैं. बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो रात में भी दांतों की सफाई कर के ही सोते हैं. पर क्या आप जानते हैं कि दुनिया में एक ऐसा भी देश है, जहां लोग दिन में कई बार दांतों की और अपनी सफाई करते हैं! यही नहीं, वो अपने साथ टूथब्रश को ऑफिस भी ले जाते हैं.

हम बात कर रहे हैं ब्राजील की. ब्राजील दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा देश है. यहां के लोगों कुछ ऐसे रिवाजों को मानते हैं जो काफी चौंकाने वाले हैं. कल्चर ट्रिप वेबसाइट के मुताबिक इस देश में लोगों को ब्रश करने की बहुत आदत है. यहां के लोगों को अपने दांतों की सेहत का बहुत ध्यान रहता है, इस वजह से वो एक-दो बार नहीं, दिन में कई बार ब्रश करते हैं. सबसे ज्यादा हैरानी की बात तो ये है कि लोग अपने दफ्तर भी में टूथब्रश साथ ले जाते हैं और दिन का खाना खाने के बाद वो ब्रश करते हैं जिससे सारी गंदगी हट जाए. कई लोग तो शॉपिंग मॉल के बाथरूम में भी ब्रश करते दिख जाते हैं.

एक दिन में कई बार नहाते हैं लोग
अगर आपको लग रहा है कि ये लोग सिर्फ अपने दांतों को साफ करने के पीछे इतने सजग हैं तो आप गलत हैं, क्योंकि ब्राजीलियन लोग अपनी साफ-सफाई का भी बहुत ध्यान रखते हैं. ये लोग एक दिन में कई बार नहाते हैं. सुबह और रात में नहाना तो कई देशों में आम बात है, पर ब्राजील में लोग दिन में और शाम को भी नहाते हैं. गर्मी के दिनों में तो ये संख्या और भी ज्यादा हो जाती है.

नैपकिन लगाकर खाते हैं खाना
अगर आप इन दोनों तथ्यों को जानकर ब्राजील के लोगों को अजीबोगरीब समझ रहे हैं तो जरा रुकिए, क्योंकि उनसे जुड़ी कुछ और भी बातें हैं जो काफी अजीबोगरीब हैं. कल्चरट्रिप वेबसाइट के अनुसार ब्राजील में लोग उन चीजों को नैपकिन लगाकर खाते हैं, जिन्हें आम लोग सीधे अपने हाथों से खाते हैं. बर्गर, पिज्जा, सैंडविच आदि जैसी चीजों में वो नैपकिन लगा लेते हैं. ब्राजील में जब किसी को कॉल आता है तो वो कई लोग फोन उठाते ही हेलो नहीं बोलते, बल्कि ब्राजीलियन जुबान में फाला बोलते हैं, जिसका अंग्रेजी में अर्थ होता है, स्पीक (बोलो!).

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *