स्वच्छ भारत मिशन के तहत स्कूली बच्चों को दी गई स्वच्छता की जानकारी…!

Spread the love

दुर्ग : आवास एवं शहरी मंत्रालय भारत सरकार एवं राज्य शहरी विकास अभिकरण छत्तीसगढ़ के निर्देशानुसार स्वच्छ भारत मिशन के तहत विश्व शौचालय दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। जिला प्रशासन द्वारा क्लीन टॉयलेट कैंपेन अभियान चलाया जा रहा है।

स्वच्छता टीम द्वारा सार्वजनिक एवं सामुदायिक शौचालयों की विशेष साफ सफाई एवं नागरिकों को जागरूक करने प्रेरित किया जा रहा है। अभियान के दौरान स्कूली बच्चों को स्व सहायता समूहों द्वारा भ्रमण कराया गया और स्वच्छता की जानकारी दी गई।

स्वच्छ शौचालय अभियान के अंतर्गत आज स्कूल के छात्र-छात्राओं को हैंड वॉश करने, टॉयलेट के सुरक्षित इस्तेमाल करने व बालिकाओं को सुरक्षित सेनेटरी पैड के इस्तेमाल और सार्वजनिक शौचालय में उसकी उपलब्धता और सुरक्षित निष्पादन के विषय में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर जागरूक किया गया। स्वच्छता ही सेवा के अंतर्गत सार्वजनिक जगहों पर नागरिकों के माध्यम से स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है।

यह अभियान निरतंर चलाया जा रहा है, जिसमें वार्डाे के पार्षदों के अलावा अन्य संगठन इस थीम में बढ़ चढ़कर शामिल हो रहे है। जिला प्रशासन के मार्गदर्शन में शौचालय मुक्त बनाने, सभी घरों में शौचालय होने का जागरूकता का संदेश दिया जा रहा है और उन्हें बताया जा रहा है कि लोगों की सुख-समृद्धि खुशहाली उनकेे स्वास्थ्य पर निर्भर करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *