रायपुर : महतारी वंदन योजना को लेकर महिलाओं में खासा उत्साह, श्यामा की अधूरी ख्वाहिशें होंगी पूरी…

Spread the love

महतारी वंदन योजना के पैसे को उमा बच्चों के भविष्य के लिए करेंगी बैंक में निवेश

महतारी वंदन योजना से महिलाओं को आर्थिक मजबूती मिलेगी। अपनी छोटी-छोटी खुशियों और जरूरतों के लिए अब वे किसी पर निर्भर नहीं रहेंगी।

योजना से मिलने वाली राशि उन महिलाओं के लिए भी काफी उपयोगी है जो अकेले ही अपने परिवार का निर्वाह कर रही हैं। इस योजना से मिलने वाली सहायता राशि उनके बजट को राहत पहुंचाएगी।

बिलासपुर निवासी श्रीमती श्यामा देवांगन अपनी मां के साथ चांटीडीह में किराये के मकान में रहती हैं। श्रीमती श्यामा शनिचरी बाजार में फल बेच कर अपना गुजर बसर करती हैं।

उन्होंने बताया कि जीवन में इतने दुखों का सामना किया, लेकिन इन सभी दुखों का सामना करते हुए भी उन्होंने हार नहीं मानी।

श्रीमती श्यामा बताती हैं कि मेरी आमदनी केवल घर खर्च और मेरे माँ की देखभाल तक सीमित है लेकिन महतारी वंदन योजना से मिलने वाली राशि को मैं अपने अनुसार अपनी ख्वाहिशों में खर्च करूंगी।

महतारी वंदन योजना से प्राप्त होने वाली राशि बेशक छोटी है लेकिन मुझ जैसे अनेक महिलाएं हैं जिनके जीवन में यह बहुत बड़ी ख़ुशियाँ लेकर आयेंगी। मैं राज्य शासन को इसके लिए धन्यवाद देती हूँ।

   इसी तरह चांटीडीह की ही श्रीमती उमा साहू भी योजना से मिलने वाली रकम को लेकर काफी उत्साहित हैं। उनके पति रोजी-मजदूरी करते हैं उनके दो बच्चे हैं।

मजदूरी के पैसों से घर का गुजर बसर बस हो पाता है, वे कहती हैं कि योजना से मिलने वाली राशि को बैंक में बच्चों के सुरक्षित भविष्य के लिए निवेश करूंगी।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ सरकार राज्य की महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए प्रतिबद्ध होकर कार्य कर रही है और इसके लिए राज्य में महतारी वंदन योजना की शुरुआत की गई है।

छत्तीसगढ़ में तीज-त्यौहारों और खुशी में महिलाओं को तोहफे, पैसे और नेग देने का रिवाज रहा है। महतारी वंदन योजना के माध्यम से उसी परम्परा का निर्वहन राज्य शासन कर रही है।

महतारी वंदन योजना के तहत राज्य में विवाहित महिलाओं को 1,000 रुपए प्रतिमाह (कुल 12,000 रुपए सालाना) वित्तीय सहायता दी जाएगी, जो प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) के माध्यम से सीधे उनके बैंक खातों में जमा की जाएगी।

इस योजना का उद्देश्य राज्य में महिलाओं के बीच लैंगिक भेदभाव, असमानता और जागरूकता के स्तर का बढ़ावा, महिलाओं के आर्थिक स्वावलंबन तथा उनके स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में सुधार करना है।

महिलाओं ने मुक्तकंठ से मुख्यमंत्री विष्णु देव साय का धन्यवाद कर रही हैं, उनमें अपार खुशी है कि वो महतारी वंदन योजना से मिली राशि से अपने बच्चों और परिवार की छोटी-छोटी जरूरतें पूरी कर पाएंगी।

जिले में महतारी वंदन योजना के तहत आवेदन भरने के प्रथम चरण में लगभग सवा चार लाख महिला हितग्राहियों की सूची जारी की जा चुकी है। 10 मार्च को इन महिलाओं के खाते में डीबीटी के जरिए राशि का अंतरण किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *