सैम ऑल्टमैन ने कहा कि मुकदमे के बाद, उन्होंने पहली बार ओपन-एआई के सामने कहा, “मैंने मास्क को ‘बहुत घटिया’ संदेश भेजा था, लेकिन पुराने मास्क को मैं याद भी करता हूँ।”

Spread the love

एलन मस्क की ओर से ओपन-AI और उसके चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर पर मुकदमा दायर किए जाने के करीब 2 हफ्ते बाद CEO सैम ऑल्टमैन की प्रतिक्रिया आई है। एक इंटरव्यू में ऑल्टमैन ने बताया कि इस बारे में पता चलने के फौरन बाद उन्होंने टेस्ला के CEO को टैक्स्ट भेजा था।

ऑल्टमैन ने यह बात टेक जर्नलिस्ट कारा स्विशर के साथ इंटरव्यू में कही। ऑल्टमैन ने बताया कि मस्क के लिए उन्होंने ‘कुछ बहुत घटिया’ लिखा था। काराने ने पूछा कि आपने ‘WTF’ जैसा कुछ लिखा था?, इस पर सैम ने कहा ‘यह उससे थोड़ा अच्छा था। मुझे याद नहीं है। लेकिन आप शब्दों की भावना समझ सकते हैं।’

उन्होंने कहा कि बाद में दोनों के बीच इमोजी के जरिए ही कुछ कन्वर्सेशन हुआ था। एलन मस्क ने OpenAI और उसके CEO सैम ऑल्टमैन ​​​​​​​समेत कंपनी के अन्य लोगों पर कॉन्ट्रेक्चुअल एग्रीमेंट्स के उल्लंघन का आरोप लगाकर मुकदमा दायर किया था।

ऑल्टमैन बोले- उनके साथ एब्सलूट हिरो के रूप में बड़ा हुआ हूं
सैम ऑल्टमैन ने बाद में कहा कि वह समझते हैं कि एलन मस्क AI सिक्योरिटी को लेकर वास्तव में चिंतित हैं, लेकिन मुझे पुराने एलन की याद आती है। मैं उनके साथ एक एब्सलूट हिरो के रूप में बड़ा हुआ हूं।

प्रॉफिट बनाने पर फोकस कर रही है OpenAI
मस्क ने मुकदमे में कहा था है कि अल्टमैन ने OpenAI के को-फाउंर ग्रेग ब्रॉकमैन के साथ मिलकर एक ओपन सोर्स, नॉन-प्रॉफिट कंपनी बनाने के लिए मस्क से संपर्क किया था। यह कंपनी इंसानों के फायदे के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी डेवलप करती। लेकिन, कंपनी अब केवल प्रॉफिट बनाने पर फोकस कर रही है।

कंपनी ने मस्क के आरोपों का खंडन किया था
CEO के बयान के पहले पिछले कंपनी (ओपन-AI) ने बयान जारी कर आरोपों का खंडन किया और कहा ‘हमें दुख है कि यह स्थिति उस व्यक्ति के साथ आ गई है, जिसकी हम बहुत प्रशंसा करते थे, जिसने हमें ऊंचे लक्ष्य रखने के लिए प्रेरित किया, फिर हमसे कहा कि हम असफल हो जाएंगे और जब हमने OpenAI के मिशन की दिशा में सार्थक प्रगति करना शुरू किया तो हम पर मुकदमा कर दिया।’

नवंबर 2022 में लॉन्च किया गया था OpenAI का चैटबॉट ChatGPT
ChatGPT ओपनएआई का चैटबॉट है, जिसे नवंबर 2022 में लॉन्च किया गया था। लॉन्च होने के बाद ChatGPT छह महीने के भीतर दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाला सॉफ्टवेयर ऐप्लिकेशन बन गया। ChatGPT ने माइक्रोसॉफ्ट, अल्फाबेट और कई स्टार्टअप्स के कॉम्पिटिटर चैटबॉट्स के लॉन्च को भी बढ़ावा दिया।

अपनी शुरुआत के बाद से ChatGPT को कई कंपनियों ने अपने डॉक्यूमेंट की समराइजिंग करने से लेकर कंप्यूटर कोड लिखने तक कई तरह के कामों के लिए अपनाया है। जिससे बड़ी टेक कंपनियों के बीच जेनरेटिव AI पर आधारित अपनी पेशकश लॉन्च करने की होड़ शुरू हो गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *