“ई बाइक के शोरूम में लगी आग: बिना फायर सेफ्टी के चल रही दुकान, लाखों रुपए की गाड़ियां जली”

Spread the love

भिलाई में सीएसपी कार्यालय के सामने संचालित सहारा कंपनी की वोल्स ई स्कूटर के शोरूम में आग लग गई। ये शोरूम बिना फायर सेफ्टी के संचालित था। इस वजह से आग लगने पर उसे समय पर बुझाया नहीं जा सका। इससे शोरूम के अंदर खड़े 8-10 ई स्कूटर जलकर राख हो गए। मामला छावनी थाना क्षेत्र का है।

सूर्या मोटर्स नाम से संचालित इस शोरूम के संचालक चंदेल शर्मा ने बताया कि शनिवार को शोरूम बंद रहता है। रविवार को पुलिस का फोन आया कि दुकान से धुआं निकल रहा है। जब दुकान खोला, तो देखा कि अंदर धुआं ही धुआं भरा हुआ है। इसके बाद बीएसपी के फायर ब्रिगेड को कॉल किया गया। जब वहां से गाड़ी नहीं आई, तो फिर अग्निशमन विभाग दुर्ग को सूचना दी गई। वहां से दमकल की गाड़ी पहुंची और आग बुझाने का काम शुरू किया गया।

फार ब्रिगेड के कर्मचारी आग को बुझाने के साथ ही शोरूम के अंदर से जली हुई ई बाइक और दूसरे सामान को भी बाहर निकाल रहे थे। लगभग दो घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। चंदेल शर्मा ने बताया कि आग से उनका 15-20 लाख रुपए का नुकसान हुआ है। शोरूम के अंदर कुछ पुरानी और कई नई गाड़ियां खड़ी हुई थीं। सभी जल गई हैं।

आग लगने के दौरान छावनी और जामुल पुलिस मौके पर मौजूद थी। पुलिस ने भीड़ को इधर-उधर किया। अग्निशमन अधिकारी नागेंद्र कुमार सिंह ने कहा कि सूचना मिलते ही उन्होंने दमकल को रवाना किया है। आग किस कारण से लगी, यह पता नहीं चल पाया है। ऐसी आशंका है कि ई बाइक की बैट्री चार्जिंग में लगी थी। वहीं स्पार्किंग के चलते ये आग लगी होगी।

नहीं किए गए थे फायर सेफ्टी के उपाय

जब शोरूम के संचालक चंदेल शर्मा से पूछा गया कि शोरूम में फायर सेफ्टी के क्या उपाय किए गए थे, तो उन्होंने कहा कि उनके यहां बाल्टी में रेत भरकर रखी गई थी। सीज फायर सिलेंडर को लेकर उन्होंने बताया कि दो महीने ही वह एक्सपायर हुआ है। इस वक्त उनके यहां सीज फायर सिलेंडर नहीं था। अग्निशमन अधिकारी का कहना है कि हर दुकान में सीज फायर सिलेंडर होना जरूरी है। ई बाइक के शोरूम में ये नहीं था। इसकी जांच की जाएगी और नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *