हुंडई की Creta को टक्कर देने आ रही है टाटा की Blackbird; एडवांस फीचर्स में Creta से कई आगे…!

Spread the love

Tata Blackbird की तैयारी कंपनी लंबे समय से कर रही है, इसकी चर्चा साल 2018 में शुरू हुई थी। बताया जा रहा है कि ये मौजूदा Nexon का ही कूपे वर्जन होगा, जो कि साइज़ में बड़ी होगी।

देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स अपने व्हीकल पोर्टफोलियो को तेजी से अपडेट करने में लगी है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी अपनी नई SUV Tata Blackbird पर काम कर रही है, जो कि कंपनी की बेस्ट सेलिंग कॉम्पैक्ट SUV Nexon पर बेस्ड होगी। इस SUV के लॉन्चिंग की ख़बरें लंबे समय से आ रही थीं, ये X1 ऑर्किटेक्चर पर ही तैयार की जाएगी। बताया जा रहा है कि, ये एक कूपे स्टाइल SUV हो सकती है, जिसे मिड-साइज़ सेग्मेंट के आधार पर तैयार किया जाएगा। टाटा नेक्सॉन कूपे पर बेस्ड ये SUV सब -4 मीटर नेक्सॉन से अधिक लंबी होगी, संभवत: इसकी लंबाई लगभग 4.3 मीटर होगी।

बता दें कि, टाटा ब्लैकबर्ड की तैयारी कंपनी लंबे समय से कर रही है, इसकी चर्चा साल 2018 में शुरू हुई थी। तब से कंपनी ने बाजार में कई नए मॉडलों को पेश किया, लेकिन अब तक इसके लॉन्च के बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो टाटा मोटर्स नेक्सान बेस्ड कूपे स्टाइल पर काम कर रहा है, जिसे टाटा ब्लैकबर्ड नाम दिया जा सकता है। बाजार में आने के बाद ये SUV टाटा हुंडई, क्रेटा और किआ सेल्टोस जैसे मॉडलों को टक्कर देगी।


ऐसा माना जा रहा है कि, मौजूदा टाटा नेक्सॉक के पिछले ओवरहैंग को खींचकर आगे बढ़ाया जाएगा, इसके व्हीलबेस को तकरीबन 50एमएम तक लंबा किया जा सकता है। जिससे SUV के भीतर आपको बेहतर स्पेस भी मिलेगा। सबसे बड़ा बदलाव इस SUV के एक्सटीरियर में देखने को मिलेगा, हालांकि ए-पिलर्स और दरवाजों को नेक्सॉन से ही लिया जा सकता है। ऐसा कहा जाता है कि इसमें लंबे पीछे के दरवाजे और एक ढलान वाली छत होती है जो एक बड़े लगेजस्पेस के साथ फास्टबैक डिज़ाइन को बेहतर बनाएगा। लंबे रियर ओवरहैंग को पीछे के यात्रियों के लेगरूम को बेहतर बनाने में मदद करेंगे।

जहां तक इंजन की बात है तो Nexon Coupe के ICE वर्जन में नए 1.5-लीटर फोर-सिलेंडर पेट्रोल इंजन से पावर मिलने की संभावना है, जो 160 hp का मैक्सिमम पावर आउटपुट दे सकता है। हालांकि मौजूदा नेक्सॉन पेट्रोल वेरिएंट में 1.2 लीटर रेवोट्रॉन टर्बो पेट्रोल इंजन और डीजल वेरिएंट में 1.5 लीटर रेवोटॉर्क डीजल इंजन दिया जाता है। इस SUV को मैनुअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ पेश किया जाएगा।

हालांकि अभी इस SUV के फीचर्स के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल सकी है, लेकिन इसमें डुअल फ्रंट एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), ब्रेक एसिस्ट, इमरजेंसी स्टॉप सिग्नल, व्हीकल स्टैबिलिटी मैनेजमेंट (VSM), इलेक्ट्रॉनिक स्टैबिलिटी कंट्रोल (ESC) जैसे फीचर्स दिए जा सकते हैं। जहां तक कीमत की बात है तो इस SUV की कीमत हैरियर से कम होगी और ये बाजार में हुंडई क्रेटा को टक्कर देगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *