एक कीवी क्रिकेटर जो की एक सिख युवती को दिल दे बैठा था, शादी तीन साल डेटिंग के बाद रचाई…!

Spread the love

भारत में एक पार्टी में ग्‍लेन टर्नर की सुखविंदर गिल से मुलाकात हुई.दोनों को एक-दूसरे का स्‍वभाव काफी पसंद आया.फिर क्‍या था, लगे हाथ टर्नर ने सुखविंदर को साथ में डांस करने का प्रस्‍ताव दे दिया.वक्‍त गुजरने के साथ इनकी प्रेम कहानी परवान चढ़ती गई. 1973 में दोनों का विवाह हुआ.

प्‍यार वास्‍तव में देश, धर्म और जाति की सीमाओं से परे है. यह जब होना होता है तो हो जाता है. वर्ष 1969 में भारत के दौरे पर आए न्यूजीलैंड पूर्व क्रिकेटर ग्लेन टर्नर के साथ भी ऐसा ही हुआ था.वे यहां एक सिख ‘कुड़ी’ सुखविंदर गिल को अपना दिल बैठे. टर्नर और सुखविंदर ने करीब तीन वर्ष तक डेट किया,बाद में इन्‍होंने शादी रचाई. सुखविंदर अब ‘सुखी टर्नर’ बन चुकी हैं.न्‍यूजीलैंड जाने के बाद उन्‍होंने राजनीति में भी कदम रखा और डुनेडिन की मेयर भी रहीं.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, 1969 के भारत दौरे के दौरान क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया ने कीवी टीम के लिए डिनर पार्टी रखी थी.इसी पार्टी में ग्‍लेन की सुखविंदर गिल से मुलाकात हुई.दोनों को एक-दूसरे का स्‍वभाव काफी पसंद आया.फिर क्‍या था, लगे हाथ टर्नर ने सुखविंदर को साथ में डांस करने का प्रस्‍ताव दे दिया.वक्‍त गुजरने के साथ इनकी प्रेम कहानी परवान चढ़ती गई. 1973 में दोनों का विवाह हुआ.

कहा जाता है कि शुरुआत में सुखविंदर के पिता इस रिश्‍ते से कुछ खफा थे लेकिन समय के साथ उनकी नाराजगी दूर हो गई और उन्‍होंने इस रिश्‍ते को स्‍वीकार कर लिया. पंजाब के लुधियाना में जन्‍मी सुखविंदर शादी के बाद न्‍यूजीलैंड में रच बस गईं.बाद में सियासी पारी खेलते हुए वे 1995 से 2004 तक डुनेडिन की मेयर भी रहीं, स्‍वास्‍थ्‍य कारणों से उन्‍होंने यह छोड़ा. ग्‍लेन और सुखविंदर के दो बच्चे भी हैं और वे शादी के बाद खुशहाल जीवन बिता रहे हैं.

ग्लेन टर्नर की बात करें तो उनकी गिनती न्‍यूजीलैंड के आला बैटरों में की जाती है.26 मई 1947 को जन्‍मे दाएं हाथ के इस बैटर ने न्‍यूजीलैंड के लिए 41 टेस्ट खेले और सात शतक सहित 2991 रन बनाए.इस दौरान 259 उनका सर्वोच्‍च स्‍कोर रहा.मजे की बात यह है कि उन्‍होंने टेस्‍ट के ही बराबर 41 वनडे खेले और 1598 रन बनाए जिसमें तीन शतक शामिल रहे. वनडे में नाबाद 171 रन ग्‍लेन का टॉप स्‍कोरर रहा.वर्ल्‍डकप 1975 में वे भारत के खिलाफ नाबाद 114 रन की पारी भी खेल चुके हैं. इस वर्ल्‍डकप में उन्‍होंने सबसे ज्‍यादा रन बनाए थे. क्रिकेट से संन्‍यास लेने के बाद उन्‍होंने न्‍यूजीलैंड की चीफ सिलेक्‍टर की जिम्‍मेदारी भी संभाली.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *