छत्तीसगढ़-यूपी-बिहार रेल यात्री सेवा संघ ने नौतनवा दुर्ग एक्सप्रेस को प्रतिदिन उठाई मांग…

Spread the love

नौतनवा को करें नियमित, अयोध्या जाने राह होगी आसान

भिलाई : छत्तीसगढ़-यूपी-बिहार रेल यात्री सेवा संघ ने नौतनवा दुर्ग एक्सप्रेस को प्रतिदिन चलाने की मांग फिर एक बार उठाई है। कमेटी का कहना है कि विगत 15 वर्षों से लोगों की परेशानी को देखते हुए संघ यह मांग लगातार कर रहा है और उम्मीद करता है केंद्र सरकार इस जरूरत को समझेगा और हमारी मांग पर मुहर लगाएगा। संघ के संयोजक हाजी एमएच सिद्दीकी ने बताया कि उनकी मांग नौतनवा दुर्ग एक्सप्रेस को प्रतिदिन करने के अलावा इसके समय में परिवर्तन कर सुबह 7:00 से 10:00 बजे के बीच दुर्ग से नौतनवा के लिए छूटने का रखने की रही है। यह बरसों पुरानी मांग अब नए सिरे से उठाने की जरूरत इसलिए पड़ रही है क्योंकि अयोध्या में भव्य राम मंदिर बन रहा है वहां जो लोग दर्शन को जाएंगे इस ट्रेन से उनके लिए यह सहूलियत होगी कि अगर सुबह दुर्ग से यह ट्रेन छूटती है तो आसानी के साथ सुबह-सुबह गोरखपुर और अयोध्या पहुंच सकते हैं। इस ट्रेन से लोगों को यह यात्रा बहुत ही सुलभ हो जाएगी। अयोध्या मे भव्य मंदिर के दर्शन के लिए जाने वाले तमाम श्रद्धालुओं के लिए यह बहुत ही सुविधाजनक रहेगा।

उन्होंने बताया कि संघ ने इस ट्रेन का स्टापेज सलेमपुर और भिलाई पावर हाउस स्टेशनों पर देने की मांग शुरू से की थी लेकिन 15 वर्षों के बाद इस मांग को आधे अधूरे मन से स्वीकार करते हुए सिर्फ सलेमपुर में इसका स्टॉपेज तो दिया गया लेकिन पावर हाउस में स्टॉपेज नहीं दिया गया। पावर हाउस भिलाई में अक्सर इस ट्रेन को चेन पुलिंग कर रोका जाता है। जिससे समय की बर्बादी होती है अगर इसको 2 मिनट का स्टॉपेज दे दिया जाए तो चेन पुलिंग से भी निजात मिलेगी।


 उन्होंने बताया कि इसके साथ ही गोंदिया बरौनी ट्रेन को लेकर भी मांग शुरू से की जा रही है कि इसे सप्ताह में कम से कम 3 दिन वाया मऊ, भटनी, सिवान और छपरा होकर चलाया जाए मगर इस मांग पर भी रेल प्रशासन अपनी आंखें मूंदे पड़ा है। अगर वह आंख खोल कर देखें तो इससे जनता व रेल प्रशासन को फायदा ही होगा और सिवान, मैरवा, भटनी और मऊ के तरफ से आने जाने वाले यात्रियों  सहूलियत होगी। इन्हीं मांगों के संदर्भ में रेल यात्री सेवा संघ समय-समय पर ज्ञापन व जनसंचार के माध्यमों से आवाज उठाता रहा है और अभी भी इस मांग को पुरजोर तरीके से उठा रहा है। उन्होंने उम्मीद जताई कि रेल प्रशासन लाखों यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए इस मांग को जल्द से जल्द पूरा करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *