प्रदेश के किसानों के उतरोत्तर विकास के लिए हर संभव प्रयास करेगी हमारी सरकाररू – मुख्यमंत्री  श्री विष्णु देव साय…

Spread the love

– भगवान श्री राम के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में दो ट्रक लगभग 20 हरा सब्जी अयोध्या धाम के लिए रवाना किया

– उन्नत किसानों को किया सम्मानित

– दुर्ग जिले के खपरी में आयोजित दो दिवसीय कार्यक्रम में शामिल हुए मुख्यमंत्री

दुर्ग :  मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय ने कहा कि हमारी पहचान भारत के धान उत्पादक राज्य के रूप में होती है। किसानों के मेहनत और परिश्रम के कारण ही छत्तीसगढ़ को धान के कटोरा के नाम से जाना जाता है। हमारी सरकार किसानों की चिंता करने वाली सरकार है। हमारी सरकार किसानों के उतरोत्तर उन्नति के हर संभव प्रयास करेगी। उन्होंने कहा कि यशश्वी प्रधानमंत्री  श्री अटल बिहारी बाजपेयी जी ने देश के किसानों  का चिंता किया। उन्होंने किसानों को साहूकारों से मुक्ति दिलाने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड योजना शुरू किया और करोड़ो किसानों को कम ब्याज पर ऋण उपलब्ध कराने का काम किया।  इससे किसानों को काफी राहत मिली।

मुख्यमंत्री श्री साय ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी किसानों के आय को दोगुना करने के लिए प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना शुरू किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी जी के गारंटी को पूरा करते हुए हमारी सरकार के किसानों को प्रति एकड़ 21 क्विंटल के हिसाब से धान खरीदने का वादा पूरा किया। जल्द ही किसानों को अंतर की राशि एकमुश्त दिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर भगवान श्री जी के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के किसान संघ की ओर से दो ट्रक लगभग 20 क्विंटल सब्जी से भरी गाड़ी को हरी झंडी दिखाकर अयोध्या धाम के लिये रवाना किया उन्होंने इसके लिए किसान संघ को बधाई दी। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में उन्नत और प्रगतिशील किसानों को सम्मानित किया। मुख्यमंत्री श्री साय ने किसान मेला में लगे विभिन्न स्टालों का अवलोकन किया।

इस मौके पर उद्यानिकी विभाग के स्टॉल में प्रदर्शित एग्जॉटिक फ्रूट्स जैसे रोज़ वैक्स एप्पल, कश्मीरी एप्पल बेर एवं पैशन फ्रूट की जानकारी प्राप्त की। मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय ने स्टॉल भ्रमण के दौरान रोज़ वैक्स एप्पल का और कृषि मंत्री श्री राम विचार नेताम ने कश्मीरी एप्पल बेर का स्वाद चखा। साथ ही मुख्यमंत्री महोदय ने ऑयल पाम की खेती के बारे में जानकारी प्राप्त की। कृषि मंत्री श्री रामविचार नेताम ने कहा कि छत्तीसगढ़ युवा प्रगतिशील किसान संघ के प्रति आभार व्यक्त किया और कहा की यह पहला कार्यक्रम है, जिसमे किसानों के बीच शामिल होने का मौका मिला। किसानों के परिश्रम और प्रगतिशील सोच का परिणाम है जिसके कारण प्रदेश में छत्तीसगढ़ के किसानों का नाम रौशन हुआ। यह बहुत ही गर्व की बात है। यह किसानों की मेहनत और तकनीकी ज्ञान का ही फल है जिसके कारण दूध, फल, सब्जी छत्तीसगढ़ में ही नहीं प्रदेश में भी मांग हो रही है। किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि आप तकनीकी ज्ञान का उपयोग कर और आगे बढ़े हम सब छत्तीसगढ़ की उन्नत प्रदेश बनाना चाहते हैं, इसमें आप सभी का सहयोग आवश्यक है। उन्होंने कहा की यहां के किसान बहुत उन्नत है। उन्होंने कहा की यहां की पानी, मिट्टी और लोगों में क्षमता है की वह आने वाले समय में प्रदेश का विकास कर सके।


कार्यक्रम में स्थानीय विधायक श्री डोमन लाल कोरसेवाड़ा ने कहा कि, किसान मेला का आयोजन में मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय जी उपस्थित हुए, क्षेत्र के लिए सौभाग्य की बात है। इस क्षेत्र में किसानों द्वारा बड़ी संख्या उन्नत खेती की जा रही है  किसानों की छोटी छोटी समस्याएं है बिजली आदि की वह पूरा हो, फ़ूड प्रोसेसिंग यूनिट की स्थापना किया जाना चाहिए। किसानों की ओर से मैं मुख्यमंत्री जी से यही मांग रखता हूं। इस अवसर पर वित्त मंत्री श्री ओपी चौधरी सहित कृषि उत्पादन आयुक्त श्रीमती शहला निगार, कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी, संचालक कृषि श्रीमति चंदन संजय त्रिपाठी, डारेक्टर ऑफ़ हार्ट्रीकल्चर श्री वी माथेश्वरन, इंद्रा गांधी विश्विद्यालय के कुलपति डॉक्टर गिरीश चंदेल,  महात्मा गांधी उद्यान एवं वानिकी विश्व विद्यालय के कुलपति श्री आर. एस. कुरील सहित कुसं संघ के पदाधिकारी गण और बड़ी संख्या में किसान उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *