बीएसपी के 567 कार्मिक व अधिकारी गौरवशाली नेहरू पुरस्कार से हुए सम्मानित

Spread the love

सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र के नेहरू अवार्ड योजना के तहत, 19 जनवरी 2024 को 3 वर्गों में संयंत्र के कुल 567 कार्मिकों व अधिकारियों को जवाहर पुरस्कार, नेहरू पुरस्कार और समूह में जवाहर लाल नेहरू पुरस्कार से सम्मानित किया गया। नेहरू पुरस्कार का वितरण, भिलाई इस्पात संयंत्र के कर्मचारियों के उत्कृष्ट और सराहनीय कार्यों की सराहना एवं उनके उत्साहवर्धन हेतु दिया जाता है। भिलाई के इस्पात बिरादरी के लिए आज का दिन बेहद महत्वपूर्ण हो जाता है, जब उनके कर्मचारी कठिन कार्य को भी सामान्य तरीके से क्रियान्वित कर, संयंत्र की प्रगति में अपना अमूल्य योगदान देकर ये सम्मान प्राप्त करते हैं।

इस समारोह के मुख्य अतिथि संयंत्र के निदेशक प्रभारी श्री अनिर्बान दासगुप्ता थे। समारोह में संयंत्र के कार्यपालक निदेशक (वर्क्स) श्री अंजनी कुमार, कार्यपालक निदेशक (परियोजनाएं) श्री एस मुखोपाध्याय, कार्यपालक निदेशक (सामग्री प्रबंधन) श्री अजय कुमार चक्रबर्ती, कार्यपालक निदेशक (वित्त एवं लेखा) डॉ अशोक कुमार पंडा, कार्यपालक निदेशक (रावघाट) श्री समीर स्वरुप, कार्यपालक निदेशक (कार्मिक एवं प्रशासन) श्री पवन कुमार, कार्यपालक निदेशक (खदान) श्री बी के गिरी एवं मुख्य चिकित्सा अधिकारी प्रभारी (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं) डॉ एम रविन्द्रनाथ उपस्थित थे। इसके साथ ही समारोह में संयंत्र के विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारीगण, आफिसर्स एसोसिएशन के पदाधिकारीगण, विभिन्न श्रमिक संगठनों के प्रतिनिधिगण, पुरस्कार विजेता एवं उनके परिवार के सदस्यगण शामिल थे।

नेहरू पुरस्कार वितरण समारोह 2023 में, जवाहर पुरस्कार की श्रेणी में 32 अधिकारियों को व्यक्तिगत पुरस्कार के रुप में जवाहर पुरस्कार, नेहरू पुरस्कार की श्रेणी में 65 कार्मिकों को उनके व्यक्तिगत योगदान के लिये, तथा जवाहर लाल नेहरू समूह पुरस्कार की श्रेणी में कुल 60 समूहों को सम्मानित किया गया। इस तरह कुल 567 कर्मचारियों ने संयंत्र की उपलब्धि में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए नेहरु पुरस्कार प्राप्त किया।

संयंत्र के निदेशक प्रभारी श्री अनिर्बान दासगुप्ता ने सभी को संबोधित कर बधाई देते हुए, अपने प्रेरणादायी व सारगर्भित उद्बोधन में सभी विभागों एवं समस्त पुरस्कार विजेताओं के योगदान को रेखांकित करते हुए कहा, कि मैं आज सम्मानित होने वाले सभी कार्मिकों, अधिकारियों और उन सभी विभागों को बधाई देता हूं, जिन्होंने हमारे कर्मचारियों को इस पुरस्कार हेतु अनुशंसित और प्रेरित किया है। ये अवसर हमारे एवं हमारे कर्मचारियों के लिए गर्व की बात है। सेल के स्थापना काल से ही इसके सभी सम्बद्ध संयंत्रों में यह पुरस्कार दिया जाता रहा है। इसी कड़ी में उन्होंने कहा, कि सेल हमेशा से एक बेहतरीन एम्प्लॉयर के रूप में जाना जाता है, जिसने कार्य संस्कृति को हमेशा ही उत्कृष्ठ बनाये रखा है। इसलिए अभी हाल ही में, सेल को ग्रेट प्लेस टू वर्क का सर्टिफिकेट मिला है। उन्होंने कहा, जब हनुमान जी अपनी ताकत को भूल गए थे और जामवंत के याद दिलाने पर उनके अंदर का हनुमान जगाया था। ठीक उसी प्रकार इस पुरस्कार के माध्यम से हम भी आप के अंदर के हनुमान को जगाना चाहते हैं। क्योंकि हमारे अंदर के हनुमान जी के जागने से कोई भी कार्य असंभव नहीं रह जायेगा। जिनको यह पुरस्कार नहीं मिला है उसका यह मतलब नहीं, कि वो अच्छा कार्य नहीं कर रहे हैं, कोई भी कामयाबी किसी अकेले की नहीं होती है, अपितु इसमें हमारी टीम तथा हमारे परिवार के प्रत्येक सदस्य का भी योगदान होता है। मैं सभी विजेता परिवारों के सदस्यों को भी बधाई देता हूं, जिनके सहयोग के कारण ही आप यहाँ इतना बेहतरीन योगदान दे पाये हैं। इस पुरस्कार से हम न केवल आपको सम्मानित करते हैं, बल्कि आपसे जुड़े प्रत्येक व्यक्ति का भी सम्मान करते हैं। आप सभी ने भिलाई इस्पात संयंत्र के लक्ष्य को साधने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी है। मैं आशा करता हूं कि आप सभी अपने इस उत्कृष्ट कार्य-संस्कृति को जारी रखते हुए, अपने अन्य साथियों को भी बेहतर व सकारात्मक कार्य के लिए प्रेरित करते रहेंगे। मैं आप सभी के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए, इस प्रतिष्ठित पुरस्कार को प्राप्त करने के लिए हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं।

कार्यक्रम के प्रारंभ में मुख्य महाप्रबंधक (कार्मिक) संदीप माथुर ने मंचस्थ अतिथियों, पुरस्कार विजेताओं एवं समारोह में शामिल लोगों को संबोधित करते हुए, उनका स्वागत किया एवं नेहरू पुरस्कार वितरण समारोह 2023 का समग्र विवरण दिया। उन्होंने सभी विजेताओं को शुभकामनाएँ देते हुए कहा, कि आगे भी आप सबके समुचित प्रयास से संयंत्र उत्तोरोत्तर प्रगति की ओर अग्रसित हों और निष्पादन के समग्र क्षेत्रों में हम श्रेष्ठ प्रदर्शन करें। 

समारोह में सहायक महाप्रबंधक (कार्मिक) श्री तुषार रॉय चौधरी ने आभार प्रदर्शन किया तथा महाप्रबंधक (कार्मिक-आईआर एंड सीएलसी) श्री जे एन ठाकुर ने कार्यक्रम का सफल संचालन किया। प्रशस्ति पत्र हेतु विजेताओं के नाम का वाचन महाप्रबंधक (कार्मिक-चिकित्सा) सुश्री आर रंजनी तथा उप प्रबंधक (कार्मिक) सुश्री समाइला अंसारी ने किया। इस अवसर पर पुरस्कार विजेताओं सहित बड़ी संख्या में इस्पात बिरादरी के सदस्य व उनके परिजन उपस्थित थे।

विदित हो कि भिलाई इस्पात संयंत्र का नेहरू अवार्ड योजना सबसे पुरानी व ऐतिहासिक योजना है, जहां बीएसपी कर्मचारियों व अधिकारियों के उत्कृष्ट कार्य को पुरस्कृत व सम्मानित किया जाता है। यह पुरस्कार 3 वर्गों में प्रदान किया जाता है। प्रथम वर्ग में जवाहर अवार्ड, जो कि अधिकारियों को उनके व्यक्तिगत योगदान के लिये प्रदान किया जाता है। जिसके तहत, पुरस्कृत होने वाले अधिकारी को 8000 रूपये व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जाता है। द्वितीय वर्ग में नेहरू अवार्ड, जो कि कार्मिकों को उनके व्यक्तिगत योगदान के लिये प्रदान किया जाता है। जिसके तहत, पुरस्कृत होने वाले कर्मचारी को 6000 रूपये व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जाता है। तृतीय वर्ग में जवाहर लाल नेहरू समूह पुरस्कार, जो कि कर्मचारियों व अधिकारियों की टीम को उनके सामूहिक योगदान के लिये प्रदान किया जाता है। जिसके तहत पुरस्कृत होने वाले प्रत्येक सदस्यों को 2000 रूपये व प्रत्येक को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *