मानव संसाधन विकास विभाग में “शक्ति आन्या” कार्यक्रम का आयोजन सम्पन्न…

Spread the love

भिलाई इस्पात संयंत्र के मानव संसाधन विकास विभाग ने, महिला कर्मचारियों के लिए एक विशेष “शक्ति आन्या” कार्यक्रम के तहत विगत दिनों दो दिवसीय सत्र का आयोजन किया था। यह कार्यक्रम भिलाई इस्पात संयंत्र की महिला कर्मचारियों को अपने करियर के बारे में सोचने तथा उच्च पद तक पहुंचने के लिए प्रशिक्षित करने पर केंद्रित था। यह ट्रान्सफरमेटिव कार्यक्रम, जीवन के सभी पहलुओं में महिलाओं का उन्हें सशक्त बनाने और उसका आनंद लेने हेतु एक ऐसे वातावरण को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है, जो व्यक्तिगत और व्यावसायिक विकास को प्रोत्साहित करता है।

इस कार्यक्रम के समापन समारोह के मुख्य अतिथि, कार्यपालक निदेशक (कार्मिक एवं प्रशासन) श्री पवन कुमार और मुख्य महाप्रबंधक (एसपी) श्री अनुप कुमार दत्त विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित थे। उन्होंने इसके प्रतिभागियों को बधाई दी और कहा कि इस कार्यक्रम के माध्यम से, हम मिलकर महिलाओं को बाधाओं से निपटने, उन्हें सशक्त बनाने और एक ऐसा भविष्य निर्मित करने के लिए प्रेरित और समर्थन कर सकते हैं, जहां हर महिला अपनी पूरी क्षमता हासिल कर सके।

इस सत्र का आयोजन पांच महिला अधिकारियों उपमहाप्रबंधक (परियोजनाएँ) सुश्री शबनम श्वेता, सहायक महाप्रबंधक (पीएसडी) सुश्री ललिता, सहायक महाप्रबंधक (वित्त एवं लेखा) सुश्री स्मिता जैन, सहायक महाप्रबंधक (कॉन्ट्रैक्ट सेल) सुश्री कोमल मेहरा और सहायक महाप्रबंधक (इन्कॉस) सुश्री नीरजा शर्मा द्वारा किया गया था। जिन्हें सेल स्तर पर “आन्या” कार्यक्रम के तहत चुना गया और इसके लिए प्रशिक्षित किया गया। सेल प्रबंधन द्वारा इस विशेष कार्यक्रम के लिए केवल 27 महिला अधिकारियों का चयन किया गया था, जिसमें बीएसपी की तरफ से ये पांच महिला अधिकारी इस अभिनव कार्यक्रम का हिस्सा थीं।

इस फोरम की शुरुआत महिलाओं को उनके करियर और व्यक्तिगत जीवन में नई ऊंचाइयों तक पहुंचने के लिए प्रेरित करने, शिक्षित करने और प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से की गई थी। उल्लेखनीय है कि संयंत्र का मानव संसाधन विकास विभाग ‘शक्ति’ के तहत पूरे वर्ष महिला कर्मचारियों के लिए विभिन्न विशेष कार्यक्रम आयोजित करता रहा है। मानव संसाधन विकास विभाग, सदा ही सकारात्मक परिवर्तन लाने के लिए शिक्षा और सशक्तिकरण की शक्ति में विश्वास करता है।

मानव संसाधन विकास विभाग ने, इसी “आन्या” पहल की अवधारणा के तहत, कार्मिकों को भी प्रशिक्षित करने का निर्णय लिया है। यह दो दिवसीय सत्र, कार्य और जीवन के संतुलन, नेतृत्व कौशल, संचार कौशल, टीम वर्क एवं उन छोटी-छोटी आदतों पर केंद्रित था, जो कार्यभार को प्रबंधित करने में मदद करती हैं।

जानकारीपूर्ण और समृद्ध सत्र का सारांश, श्री अमूल्य प्रियदर्शी, कार्यकारी मुख्य महाप्रबंधक (एचआरडी) द्वारा प्रस्तुत किया गया। साथ ही इन्होंने कार्यक्रम का धन्यवाद प्रस्ताव भी प्रस्तुत किया। सत्र का संचालन उप प्रबंधक (एचआरडी) सुश्री सुष्मिता पाटला ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *