आई.आई.एम. भिलाई चैप्टर द्वारा “गुणवत्ता आश्वासन एवं मूल्य संवर्धन” पर तकनीकी प्रस्तुति का सफल आयोजन…

Spread the love

सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र के मानव संसाधन विकास विभाग के सभागार में, इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेटल्स-भिलाई चैप्टर द्वारा, 27 जनवरी 2024 को “गुणवत्ता आश्वासन एवं मूल्य संवर्धन” विषय पर तकनीकी प्रस्तुति का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि, संयंत्र के यूनिवर्सल रेल मिल विभाग के विभागाध्यक्ष एवं मुख्य महाप्रबंधक श्री अनीश सेनगुप्ता थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता, संयंत्र के आरसीएल विभाग के विभाग प्रमुख एवं महाप्रबंधक श्री ए व्ही मनोज द्वारा की गई।

गुणवत्ता के क्षेत्र में तीस वर्षों से भी अधिक का अनुभव रखने वाले एवं इस विषय के विख्यात विशेषज्ञ, राइट्स (RITES) भिलाई के संयुक्त महाप्रबंधक श्री देविनेनी राजा ने, अपने सारगर्भित प्रस्तुति में गुणवत्ता आश्वासन की महत्ता एवं इसके विभिन्न आयामों को बखूबी रेखांकित किया। विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय कंपनियों से प्राप्त अनुभवों को साझा करते हुए, श्री देविनेनी राजा ने विकसित देशों में अपनाई जाने वाली गुणवत्ता पद्धतियों के बारे में रोचक जानकारियां दी एवं भिलाई इस्पात संयंत्र के मुख्य उत्पाद रेल की स्वीकार्यता प्रतिशत को उत्तरोत्तर बढ़ाने के लिए अधिकारियों को अभिप्रेरित किया। आरम्भ से अंत तक, वक्ता एवं दर्शकों के मध्य पारस्परिक संवाद ने, इस तकनीकी सभा को बेहद रोचक एवं प्रेरणास्पद बनाये रखा। इस प्रस्तुतिकरण में राइट्स के अधिकारियों सहित भिलाई इस्पात संयंत्र के विभिन्न विभागों के गुणवत्ता से सम्बंधित कई अधिकारी इस सत्र में उपस्थित होकर लाभान्वित हुए।

आईआईएम, भिलाई चैप्टर के मानद अध्यक्ष एवं भिलाई इस्पात संयंत्र के कार्यपालक निदेशक (वर्क्स) श्री अंजनी कुमार के प्रोत्साहन एवं मार्गदर्शन के साथ संस्था के मानद सचिव एवं संयंत्र के महाप्रबंधक (आरसीएल) श्री के व्ही शंकर के प्रयत्नों से कार्यक्रम का सफल आयोजन संभव हुआ।

इस कार्यक्रम में आईआईएम, भिलाई चैप्टर के सह अध्यक्ष एवं भिलाई इस्पात संयंत्र के एसएमएस-3 के विभागाध्यक्ष एवं महाप्रबंधक श्री ए बी श्रीनिवास के साथ-साथ, आईआईएम भिलाई चैप्टर के कार्यकारिणी के सदस्य महाप्रबंधक (एसएमएस-3) श्री यतेन्द्र कुमार, महाप्रबंधक (एसएमएस-3) श्रीमती पुष्पा एम्ब्रोस सहित अन्य सदस्यगण विशेष रूप से उपस्थित रहे।

कार्यक्रम के आयोजन में, आईआईएम-भिलाई चैप्टर के मानद कोषाध्यक्ष श्री एस एस आर सी मूर्ती एवं मानद सहसचिव श्री उदय भानु तिवारी की विशेष भूमिका रही। साथ ही आईआईएम-भिलाई चैप्टर के सभी कार्यकारिणी सदस्यों का इस कार्यक्रम को सफल बनाने में महत्वपूर्ण योगदान रहा है। कार्यक्रम में उप प्रबंधक (मानव संसाधन विकास विभाग/कार्यालय) सुष्मिता पटला ने मंच संचालन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *