भिलाई स्टील प्लांट में भयानक आग लग गई है: करोड़ों रुपये का नुकसान की आशंका है; अमोनिया स्ट्रिपिंग टावर में लगी आग को पूरी ताकत से काबू किया गया है।

Spread the love

भिलाई स्टील प्लांट में बुधवार रात करीब 10 बजे से 10.30 बजे के बीच आग लग गई। आग ने धीरे-धीरे बड़ा रूप ले लिया। इससे प्लांट में अफरातफरी मच गई। सूचना पाकर दमकल के कई वाहन वहां पहुंचे और कई घंटों की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।

प्लांट से मिली जानकारी के मुताबिक, आग कोक ओवन सीसीडी के अमोनिया स्ट्रिपिंग टावर में लगी। आग लगने से वहां काम कर रहे कर्मचारियों में भगदड़ मच गई। आग पर काबू पाने के लिए बीएसपी के दमकल विभाग से फायर ब्रिगेड और पूरी टीम को भेजा गया। दमकलकर्मियों ने कई घंटों की मशक्कत के बाद रात 12 बजे आग पर काबू पाया।

आग लगने की वजह का अभी पता नहीं चल सका है। आग लगने से यहां प्रोडक्शन का पूरा काम ठप हो गया है। करोड़ों रुपए के नुकसान की बात कही जा रही है। जांच के बाद पता चल सकेगा कि आग कैसे लगी और उससे कितना नुकसान हुआ है। हादसे की जांच के लिए बीएसपी प्रबंधन की ओर से एक टीम भी गठित की जाएगी।

नई तकनीक से बना अमोनिया स्ट्रिपिंग टावर जला

भिलाई स्टील प्लांट में जो अमोनिया स्ट्रिपिंग टावर लगा है, वो नई टेक्नोलॉजी से बना और काफी महंगा है। प्रोसेस की बात करें, तो कोक ओवन की बैटरी-11 से जो गैस निकलती है, उसे फिल्टर करके अमोनिया को अलग किया जाता है। बाई प्रोडक्ट को अलग करने की प्रक्रिया में जो गैस निकलती है, उसे आगे मिल एरिया में भेजते हैं। ये काम अमोनिया स्ट्रिपिंग टावर के जरिए होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *