भारत विरोधी विदेशी मीडिया केजरीवाल के समर्थन में उतरा, अल जजीरा से लेकर बीबीसी लगे बिलबिलाने….!

Spread the love

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गुरुवार रात शराब नीति मामले में गिरफ्तारी हुई। दुनिया भर के मीडिया संस्थानों ने अपने-अपने नजरिए से इस गिरफ्तारी की कवरेज की है। अमेरिकी मीडिया हाउस वॉशिंगटन पोस्ट ने लिखा है, ‘विरोधियों पर कार्रवाई में तेजी के बीच भारत ने दिल्ली के CM को गिरफ्तार किया’।

वहीं, CNN ने गिरफ्तारी की खबर को अपने मेन पेज पर लगाया है। इसकी हेडलाइन में लिखा है, ‘चुनाव से पहले दिल्ली के CM गिरफ्तार, विपक्ष ने इसे साजिश बताया’। CNN के साथ-साथ BBC ने भी केजरीवाल की गिरफ्तारी की खबर को अपने मेन पेज पर जगह दी है।

वॉशिंगटन पोस्ट- अमेरिकी मीडिया हाउस

वॉशिंगटन पोस्ट ने लिखा है, ‘केजरीवाल भारत की राजधानी और पंजाब राज्य पर शासन करते हैं, उनकी गिरफ्तारी हाल ही में हुई किसी विपक्षी नेता की दूसरी बड़ी गिरफ्तारी है। पोस्ट ने केजरीवाल से पहले झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी का भी जिक्र किया।

वॉशिंगटन पोस्ट ने लिखा है कि शराब नीति मामले में केजरीवाल की भूमिका स्पष्ट नहीं है। विपक्ष ने हाल ही के दिनों में मोदी सरकार पर केंद्रीय एजेंसियों के गलत इस्तेमाल के आरोप लगाए हैं।

पोस्ट ने भी भारत में विपक्षी पार्टियों पर कार्रवाई का जिक्र करते हुए राहुल गांधी की प्रेस कॉन्फ्रेंस का जिक्र किया। पोस्ट ने राहुल के उस बयान को उठाया है जिसमें उन्होंने कहा था कि कांग्रेस के पास एक रेल टिकट खरीदने के पैसे भी नहीं थे।

CNN- अमेरिकी मीडिया हाउस
CNN ने लिखा है, भारत में गुरुवार रात एक अहम विपक्षी नेता को गिरफ्तार कर लिया। विपक्ष ने चुनाव से पहले हुई इस गिरफ्तारी पर सवाल उठाए हैं। दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल प्रधानमंत्री के कड़े आलोचकों में से हैं। केजरीवाल की गिरफ्तारी से विपक्षी अलायंस की मोदी को सत्ता से हटाने की उम्मीद टूटती नजर आ रही है।

CNN ने लिखा केजरीवाल की गिरफ्तारी भारत में होने वाले अहम चुनाव से पहले हुई है जिनमें मोदी पहले से ही मोदी के विपक्ष तो पछाड़ने की आशंका है। बावजूद इसके की मोदी की देश के लोकतांत्रिक उसूलों का हनन करने की आलोचना हुई हैं।

BBC- ब्रिटेन का मीडिया हाउस

BBC ने लिखा है, भारत में विपक्ष के नेताओं ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी की कड़ी निंदा की है। केजरीवाल ने कुछ भी गलत करने से इनकार किया है। विपक्ष ने केजरीवाल की गिरफ्तारी को राजनीति से प्रेरित बताया है। हालांकि, BJP ने इन आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि सरकार ने सिर्फ भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई की है।

BBC ने केजरीवाल की गिरफ्तारी की खबर में कांग्रेस के उन आरोपों को भी शामिल किया है, जिसमें उन्होंने मोदी सरकार पर पार्टी के खाते सीज करने के आरोप लगाए थे। दरअसल, कल कांग्रेस के नेता सोनिया गांधी, राहुल, अजय माकन और पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी।

इसमें कहा था कि उनकी पार्टी के खातों को सीज कर लिया गया है जिससे वो चुनाव प्रचार नहीं कर पा रहे हैं। BBC ने केजरीवाल की गिरफ्तार को चुनाव से पहले विपक्ष के लिए झटका बताया है।

अलजजीरा- कतर का मीडिया
कतर के मीडिया हाउस अलजजीरा ने केजरीवाल की गिरफ्तारी के जरिए भारत में विपक्ष की एकजुटता पर लिखा है। अलजजीरा ने हेडलाइन में लिखा है- ‘मरा हुआ लोकतंत्र’ क्या केजरीवाल की गिरफ्तारी भारत के विपक्ष को एकजुट कर पाएगी?

अलजजीरा के आर्टिकल में लिखा है- केजरीवाल की गिरफ्तारी से भारत की राजधानी सैंवधानिक संकट में फंस गई है। कतर के मीडिया हाउस ने लिखा है कि मोदी के सत्ता में आने के बाद CBI और ED के दायर किए गए 95 % मामले विपक्षी नेताओं के खिलाफ हैं। अलजजीरा ने केजरीवाल की गिरफ्तारी पर विपक्षी पार्टियों के बयान छापे हैं इसके जरिए विपक्ष की एकजुटता दिखाने की कोशिश की है।

न्यूयॉर्क टाइम्स- अमेरिकी मीडिया हाउस
न्यूयॉर्क टाइम्स (NYT) ने लिखा, ‘भारत में चुनाव से हफ्तों भर पहले एक पार्टी के हेड को ड्रामे के बीच गिरफ्तार कर लिया गया है, उनके समर्थकों का कहना है कि उन पर झूठे आरोप हैं, वहीं, एक दूसरी पार्टी ने कहा कि वो अपने फंड्स का इस्तेमाल नहीं कर पा रही है’। टाइम्स ने लिखा है कि भारत में 19 अप्रैल से चुनाव शुरू हो रहे हैं, ऐसे में कैंपेन जोर पकड़ रहा है।

NYT ने लिखा कि केजरीवाल गिरफ्तारी से पहले एजेंसियों के साथ चुहे-बिल्ली के गेम में फंसे थे। पिछले महीनों में उनके 2 मंत्रियों को गिरफ्तार कर लिया गया था।

NYT ने आगे लिखा है कि भारत के पूर्वी छोर से लेकर पश्चिमी छोर तक राजनीतिक पार्टियां प्रचार पर करोड़ों खर्च कर रही हैं। जैसे-जैसे चुनाव नजदीक आ रहे हैं। विपक्ष का आरोप है कि मोदी सरकार जांच एजेंसियों को उनके खिलाफ इस्तेमाल कर रही हैं। सरकार उनके खिलाफ कोई जांच नहीं चला रही जो BJP में शामिल हो रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *