भारत में दिसंबर 2024 तक 14 इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च होंगी। नए मॉडल आने से पहले ही घटने लगे इलेक्ट्रिक वाहनों के दाम, और नेक्सॉन ईवी की कीमत में ₹1.20 लाख की कटौती हुई है।

Spread the love

देश में इलेक्ट्रिक कारों का बाजार तेज बदलाव देख रहा है। इस साल के आखिर तक 14 नए मॉडल लॉन्च होंगे। ग्लोबल डेटा और नॉमुरा जैसी डेटा एनालिटिक्स कंपनियों और ब्रोकरेज फर्म्स के मुताबिक, नए मॉडल आने से 10-15 लाख के बीच की कारों के दाम 1-1.50 लाख रुपए कम हो जाएंगे। प्रीमियम कारें सबसे ज्यादा सस्ती होंगी, हालांकि सबसे सस्ती इम्पोर्टेड इलेक्ट्रिक कार भी ऑन-रोड 51 लाख रुपए की आएगी।

कंपनियों ने घटाए इलेक्ट्रिक कारों के दाम
कंपनियों ने अपनी कारों के दाम घटाना अभी से शुरू कर दिया है। टाटा मोटर्स ने नेक्सॉन ईवी की कीमत 1.20 लाख रुपए घटा दी है। कीमत में 70,000 रुपए की कटौती के बाद टियागो ईवी के दाम अब 7.99 लाख से शुरू होते हैं। इसका सीधा असर एमजी कॉमेट ईवी पर होगा, जिसकी कीमत 6.99 लाख से शुरू होती है।

ये चीन की कंपनी BYD के लिए भी चुनौती होगी, जो सीगल मॉडल 10 लाख रुपए के शुरुआती दाम पर उतारने जा रही है। उधर अमेरिका में बुधवार को फिस्कर ने ओशन EV के दाम 39% घटा दिए, ताकि कॉम्पिटिशन में बनी रह सके।

भारतीय कंपनियों की रणनीति आक्रामक
नोमुरा के एनालिस्ट्स का कहना है कि भारतीय कंपनियों ने हाल के वर्षों में EV की प्रोडक्शन कैपेसिटी बढ़ाई है। दाम कम रखकर विदेशी कंपनियों के मुकाबले ये मार्केट शेयर बढ़ाने में सफल रही हैं।

टाटा की बाजार हिस्सेदारी घटेगी, लीडरशिप बरकरार
ईवी मार्केट में अभी टाटा मोटर्स की बाजार हिस्सेदारी 72% है। ग्लोबल डेटा का अनुमान है कि अगले साल इलेक्ट्रिक कारों में मारुति की हिस्सेदारी 11% होगी, टाटा मोटर्स की 44% रह जाएगी।

महिंद्रा एंड महिंद्रा उतारेगी 5 इलेक्ट्रिक SUV
महिंद्रा एंड महिंद्रा ने EV के लिए अलग प्लेटफॉर्म इनग्लो बनाया है। इससे कंपनी 5 इलेक्ट्रिक SUV लॉन्च करेगी। कंपनी के मुताबिक, इस प्लेटफॉर्म पर बेस्ड पहली SUV इसी साल दिसंबर में निकलेगी।

मारुति-सुजुकी की दिसंबर तक उतारेगी पहली EV
मारुति-सुजुकी दिसंबर तक अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करेगी। कंपनी इसकी शुरुआत EVX से करेगी, जिसकी एक्स-शोरूम कीमत 22 लाख हो सकती है। इसके बाद 10-15 लाख की इलेक्ट्रिक कारें भी उतारी जाएंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *