पानी की समस्या को लेकर दुर्ग में सैकड़ो ग्रामीणों ने किया चुनाव बहिष्कार ! कलेक्टर ऑफिस का घेराव से दिखा भारी जन आक्रोश…!

Spread the love

सड़क चौड़ीकरण के चलते दुर्ग के नगपुरा गांव में पेयजल सप्लाई पूरी तरह से ठप हो गई है। यहां लोगों की प्यास बुझाने के लिए मात्र एक ट्रैंकर के भरोसे पानी की सप्लाई की जा रही है। लोगों को गर्मी के दिनों में काफी परेशानी का समाना करना पड़ रहा है। इससे नाराज लोगों ने कलेक्टोरेट और पीएचई कार्यालय का घेराव कर धरना प्रदर्शन किया। लोगों ने कलेक्टर दुर्ग को चेतावनी दी है यदि उनकी समस्या का समाधान नहीं हुआ तो वो लोग 10 अप्रैल को नगपुरा बस स्टैंड पर चक्का जाम करेंगे और लोकसभा चुनाव का बरिष्कार करेंगे।

नगरपुरा निवासी बलराम कौशिक ने बताया कि गांव में पानी टंकी बनाई गई है, लेकिन अभी तक पाइप लाइन तक नहीं जोड़ी गई है। कई बार शिकायत करने के बाद भी संबंधित अधिकारी इस पर ध्यान नहीं दे रहे हैं। गर्मी में पानी की समस्या से लोगों को काफी परेशानी हो रही है। इसी को लेकर वो लोग सैकड़ों ग्रामीणों के साथ दुर्ग कलेक्टर से मिलने आए हैं। उन्होंने उनके नाम ज्ञापन दिया है और धरना प्रदर्शन किया है। बलराम ने चेतावनी दी है कि यदि उनकी समस्या का समाधान नहीं होता तो वो लोग आगामी लोकसभा चुनाव का बहिष्कार करने के साथ ही 10 अप्रैल को चक्का जाम करेंगे।

नगपुरा के लोगों ने पानी की समस्या को लेकर किया कलेक्टोरेट का घेराव
नगपुरा के लोगों ने पानी की समस्या को लेकर किया कलेक्टोरेट का घेराव

इस बारे में जब पीएचई के अधिकारी से बात की गई तो उन्होने कहा कि वो तो एक दिन में पानी की पाइप लाइन को बिछा दें, लेकिन पीडब्ल्यूडी का सड़क निर्माण का कार्य ही धीमे चल रहा है। यदि वो पहले पाइप लाइन बिछा देते हैं तो फिर से निर्माण करने में उसे तोड़ना पड़ेगा। इसलिए वो पीडब्ल्यूडी के निर्माण के साथ-साथ पाइप लाइन बिछाने का कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि वहां वैकल्पिक रूप से बोर खनन और टैंकर के जरिए पानी सप्लाई करके समस्या का समाधान किया जाएगा।

एडीबी प्रोजेक्ट के निर्माण में हो रही देरी से समस्या

लोक निर्माण विभाग द्वारा नगपुरा में ठेलकाडीह से चिकली तक एडीबी प्रोजेक्ट के तहत सड़क चौड़ीकरण और नाली का निर्माण कार्य किया जा रहा है। इसके चलते नगपुर की पाइप लाइन को तोड़ना पड़ा। नई पाइप लाइन बिछाने के लिए एडीबी प्रोजेक्ट के जरिए ढाई साल पहले 40 लाख रुपए पीएचई विभाग को जमा किया गया था। इसके बाद भी पीएचई विभाग ने अब तक नई पाइप लाइन बिछाने का कार्य पूरा नहीं किया। ग्रामीणों ने जब कुछ दिन पहले आंदोलन किया तो पाइप लाइन बिछाने का काम शुरू किया गया और फिर से उसे बंद कर दिया गया। इससे गांव तक पानी नहीं पहुंच रहा और यहां लोगों को जल संकट का सामना करना पड़ रहा है।

कलेक्टर और एसपी को सौंपा पत्र

बलराम कौशिक की अगुवाई में सैकड़ों की संख्या में नगपुरा के निवासी पुरुष और महिलाएं सोमवार को कलेक्टोरेट पहुंचे थे। उन्होंने कलेक्टर और एसपी को ज्ञापन सौंपकर जल संकट की समस्या बताई। उन्होंने कहा कि यदि उनकी समस्या का समाधान नहीं हुआ तो वो 10 अप्रैल को नगपुरा बस स्टैंड में चक्काजाम करेंगे और साथ ही साथ लोकसभा चुनाव का सामूहिक बहिष्कार करेंगे। इसके बाद से जिला प्रशासन में हड़कंप मचा है। कलेक्टर ऋचा प्रकाश चौधरी ने पीएचई और पीडब्ल्यूडी विभाग के अधिकारियों को जमकर फटकार लगाई है।

पहले भी हो चुका है चक्का जाम

ये पहली बार नहीं है जब नगपुरा के लोग आंदोलन की राह पर उतरे हैं। लगभग दो महीने पहले जनवरी महीने में नगपुरा वासियों ने बस स्टैंड के पास चक्का जाम कर पेयजल संकट को लेकर धरना प्रदर्शन किया था। इसके बाद पीएचई विभाग ने पाइप लाइन बिछाने का काम शुरू किया। कुछ दिन काम करने के बाद फिर से काम को बंद कर दिया गया है। इससे ग्रामीणों में रोष व्याप्त है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *