बीरमपुर के भुवनेश्वर हत्याकांड की सीबीआई जांच हो गई शुरू, मौके पर पहुंच कर पड़ताल की, 12 दरिंदों के विरुद्ध दर्ज हुआ FIR..!

Spread the love

बिरनपुर हिंसा की जांच कर रही CBI की टीम शनिवार को गांव पहुंची। टीम के सदस्यों ने घटनास्थल को करीब से देखा और कुछ स्थानीय लोगों से जानकारी ली। मामले में जल्द ही पुलिस अधिकारियों से भी पूछताछ की जाएगी। CBI के अफसरों ने मामले में 12 आरोपियों के खिलाफ FIR भी दर्ज की है। अफसरों के अनुसार बिरनपुर हिंसा की जांच 5 सदस्यों की टीम कर रही है। टीम को लीड SP शैलेंद्र सिंह कर रहे हैं।

CBI के अधिकारियों ने बताया कि बिरनपुर हिंसा की जांच CBI भुनेश्वर साहू के चाचा भागीरथी साहू की शिकायत के आधार पर कर रही है। भागीरथी साहू ने 8 अप्रैल 2023 को पुलिस में जो FIR दर्ज कराई थी। उसी एफआईआर के आधार पर सीबीआई ने 12 आरोपियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है।

12 आरोपियों के खिलाफ FIR

1. नवाब खान, बिरनपुर, बेमेतरा 2. जलील खान, बिरनपुर, बेमेतरा 3 बसीर खान, बिरनपुर, बेमेतरा 4. मुख्तार मोहम्मद, बिरनपुर, बेमेतरा 5 सफीक मोहम्मद, बिरनपुर, बेमेतरा 6. सफीक मोहम्मद, बिरनपुर, बेमेतरा 7. अकबर खान, बिरनपुर, बेमेतरा 8. मोहम्मद जनाब, बिरनपुर, बेमेतरा 9 अयूब खान, बिरनपुर, बेमेतरा 10 निजामुद्दीन पुत्र, बिरनपुर, बेमेतरा 11 रशीद खान, बिरनपुर, बेमेतरा 12 कल्लू खान, बिरनपुर, बेमेतरा

एक हफ्ते में जांच शुरू कर देंगे CBI के अफसर

CBI की टीम हफ्ते भर में यानी मई के शुरुआती दिनों में छत्तीसगढ़ आएगी। एक साल पहले अप्रैल महीने में ही बिरनपुर में हिंसा हुई थी। 8 अप्रैल 2023 को भुनेश्वर साहू की पीट-पीटकर हत्या की गई थी। साजा ब्लॉक के अंतर्गत आने वाले बिरनपुर गांव में दो बच्चों के बीच मामूली कहासुनी के बाद हिंसा की शुरुआत हुई थी।

सांप्रदायिक दंगे में एक समुदाय के लोगों ने दूसरे समुदाय के भुनेश्वर साहू(22) की हत्या कर दी थी। इसके तीन दिन बाद 11 अप्रैल को पिता-पुत्र रहीम मोहम्मद और ईदुल मोहम्मद की लाश मिली थी। शक्तिघाट इलाके में पिता-पुत्र बकरी चराने के लिए जंगल में गए थे।

8 अप्रैल 2023 को स्कूली बच्चों का हुआ था विवाद

बेमेतरा जिले के बिरनपुर गांव में 8 अप्रैल 2023 को स्कूली बच्चों का विवाद हुआ था। 2 स्कूली छात्रों के बीच रास्ते में साइकिल चलाते समय कट मारने को लेकर विवाद हुआ था। इस दौरान एक युवक ने छात्र के हाथ पर कांच की बोतल तोड़ दी। जिसके चलते उसका हाथ फ्रैक्चर हो गया।

बच्चों को कांच फेंककर मारा, हाथ फ्रैक्चर हुआ

बिरनपुर गांव के बच्चे पढ़ाई के लिए पास के ही गांव चेचान मेटा जाते हैं। गांव से स्कूल जाने वाले मुख्य मार्ग पर ही कबाड़ी की दुकान है। कबाड़ी दुकान में इकट्‌ठा होने वाले लड़कों ने ईश्वर साहू के मोहल्ले के 6वीं, 7वीं के स्कूल से लौट रहे बच्चे को कांच फेंककर मारा। जिसके चलते उसका हाथ फ्रैक्चर हो गया।

भुनेश्वर की हत्या, साजा थाने के SI पर हमला

बच्चा रोते हुए घर चला गया। ईश्वर साहू काम से घर लौटे, तो देखा कि मोहल्ले में मुखिया लोगों के साथ मीटिंग कर रहे है। वह भी साथ में खड़े हो गए और कबाड़ी दुकान की तरफ सब बात करने लगे। ईश्वर साहू अपने मुखिया के साथ गए था। पिता को जाता देखा भुनेश्वर साहू भी वहां चला गया।

घटना की जानकारी बच्चों के घरों तक पहुंची, तो दोनों पक्षों के लोगों के बीच मारपीट होने लगी। इस बीच दूसरे पक्ष के लोगों ने तलवार से हमला कर 23 साल के भुनेश्वर साहू की हत्या कर दी थी। सूचना मिलने पर मौके पर पहुंचे साजा थाने के SI बीआर ठाकुर पर भी भीड़ ने हमला कर दिया। कुछ वाहनों में आगजनी भी की।

धारा 144 लगी, दो दिन बाद पिता-पुत्र की लाश मिली

हिंसक घटना के बाद बिरनपुर में धारा 144 लगा दी गई। भुनेश्वर साहू की मौत के दो दिन बाद बिरनपुर गांव में शक्तिघाट इलाके में 10 अप्रैल को पिता-पुत्र रहीम मोहम्मद और ईदुल मोहम्मद की लाश मिली। इस घटना के बाद दोबारा हिंसा बढ़ी थी।

मामले में कुल 28 आरोपियों की गिरफ्तारी हुई

बिरनपुर कांड की जांच के बाद पुलिस ने अलग-अलग सात FIR दर्ज की थी। कुल 28 लोगों को गिरफ्तार भी किया गया था। 8 अप्रैल को की घटना के 11 आरोपियों को रिमांड पर भेजा गया था। वहीं, 10 अप्रैल को बंद के दौरान आगजनी और नुकसान पहुंचाने के मामले में नाबालिग समेत 9 आरोपी पकड़े गए थे।

जबकि गांव के बाहर कोरवाय खार में रहीम उम्मद मोहम्मद और उसके बेटे ईदुल मोहम्मद की हत्या के आरोप में 8 लोगों को गिरफ्तार किया गया था। इन गिरफ्तारियों के बाद पुलिस ने जांच में आरोपियों की संख्या बढ़ने का दावा भी किया था।

मृतक भुनेश्वर के पिता ईश्वर साहू अब विधायक

मृतक भुनेश्वर साहू के पिता को बीजेपी ने साजा विधानसभा से टिकट दिया था। यहां से ईश्वर साहू ने कांग्रेस के दिग्गज नेता रविंद्र चौबे को हराया और विधायक बन गए। ईश्वर साहू ने ही फरवरी में विधानसभा में मुद्दा उठाते हुए कहा था कि, भुनेश्वर साहू के हत्यारों की अभी तक गिरफ्तारी नहीं हुई है। इसके बाद गृहमंत्री विजय शर्मा ने छत्‍तीसगढ़ विधानसभा में CBI जांच की घोषणा की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *