कल राजनांदगांव में धूमधाम से मनाया गया खरना; आज डूबते सूर्य को दिया जाएगा अर्घ्य, तरह-तरह के प्रसाद बना रही महिलाएं….

Spread the love

राजनांदगांव जिले के बलदेव बाग इंदिरा सरोवर मोती तालाब गणेश मंदिर के पास स्थित घाट पर छठ महापर्व के लिए तैयारियां पूरी की गई हैं। रविवार को यहां डूबते हुए सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा। शनिवार को खरना की पूजा की गई। इसके साथ ही छठव्रतियों का 36 घंटे का कठिन उपवास शुरू हो गया है।

आज महिलाएं प्रसाद के लिए तरह-तरह के पकवान बना रही हैं। छठ व्रती धर्मावती सिंह, सपना सिंह, किरण, पूजा रंजन, रितिका सिंह ने बताया कि छठ मैया के लिए साफ-सुथरे कमरे में नए बर्तनों के साथ प्रसाद बनाया जा रहा है। प्रसाद में खासतौर पर ठेकुआ, खजूर, गुझिया, पुआ बनाया जा रहा है। साथ ही तरह-तरह के मौसमी फलों के साथ छठ की पूजा की जाती है।

दोपहर के बाद विभिन्न प्रकार के प्रसाद, सूप, सुपती, पूजा का सामान लेकर घर के सभी लोग व्रती के साथ छठ घाट के लिए रवाना हो जाएंगे। घाट पर सभी लोगों ने अपना-अपना स्थान पहले से निर्धारित कर रखा है। यहां डूबते हुए सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा।

घाट पर 10,000 लोगों के आने की संभावना है। सोमवार 20 नवंबर को उदित होते सूर्य देव को अर्घ्य दिया जाएगा। इसके बाद छठ व्रती प्रसाद और भोजन खाकर अपने व्रत का पारण करेंगी। छठ पूजा को लेकर जिले में उत्साह बना हुआ है। घाट पर मिट्टी एवं गोबर के अलावा चूने से निशान लगाकर लोगों ने पूजा स्थल को आरक्षित किया है। व्रतधारी महिलाएं छठी मइया की विशेष आराधना में जुटी हैं। आज गाजे-बाजे के साथ पूजन सामग्री लेकर महिलाएं घाट पर पूजा करने पहुंचेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *