डिनर जल्दी कर लेने से लंबी हो सकती है आपकी उम्र, जानें इसके और कई फायदे..!

Spread the love

हमारी लाइफस्टाइल का हमारे जीवन पर बहुत गहरा प्रभाव पड़ता है। खराब लाइफस्टाइल कई बीमारियों की वजह बन सकता है जिस वजह से प्रीमेच्योर डेथ की भी संभावना हो सकती है। एक स्टडी में पाया गया है कि जल्दी डिनर करना आपकी उम्र लंबी हो सकती है। जल्दी डिनर करने के और भी कई फायदे हैं जो आपकी सेहत को बेहतर बना सकते हैं। जानें जल्दी डिनर करने के फायदे।

हाल ही में, फ्रंटियर इन न्युट्रिशन नाम की जर्नल में आई एक स्टडी में पाया गया कि जल्दी डिनर करना आपकी उम्र लंबी कर सकता है। इस स्टडी में इटली एक गांव के लोगों पर रिसर्च की गई और पाया गया कि उस जगह के जितने भी लोग 90 से अधिक उम्र के हैं, वे शाम को 7 बजे के आस-पास डिनर कर लेते हैं। साथ ही, वे लो कैलोरी वाला खाना खाते हैं। इसले अलावा, यह भी पाया गया कि इन लोगों की डाइट प्लांट बेस्ड है। इनकी डाइट में सीरियल्स, फल, सब्जी और दाल अधिक शामिल होते हैं। यहां लोगों की लाइफस्टाइल भी काफी एक्टिव है। इसे यह साफ समझा जा सकता है कि लाइफस्टाइल का हमारे जीवन की गुणवत्ता पर काफी प्रभाव पड़ता है। आइए जानते हैं जल्दी डिनर करने के क्या फायदे हो सकते हैं।

पाचन के लिए फायदेमंद

जल्दी डिनर करना आपके पाचन के लिए काफी फायदेमंद है। शाम को करीब सात बजे के आस-पास डिनर करने से सोने से पहले काफी समय मिलता है, जिससे खाना अच्छे से पच जाता है। देर से डिनर करने से एसिडिटी, गैस, ब्लोटिंग जैसी समस्या हो सकती है क्योंकि हमारी बॉडी का फंक्शन धीमा हो जाता है। इसलिए जल्दी डिनर करना आपके पाचन तंत्र के लिए लाभदायक हो सकता है।

डिनर और सोने के बीच अधिक समय होने की वजह से आपको नींद बेहतर आती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि खाना आसानी से पच जाता है। अपच की समस्या कम होने की वजह से अच्छी नींद आती है।

वजन कम करने में मददगार

जल्दी डिनर करने से वजन बढ़ने की समस्या कम होती है। शाम को डिनर करने से आपका मेटाबॉलिज्म काफी तेज होता है, जिससे आपका खाना काफी हद तक सोने से पहले डाइजस्ट हो जाता है और रात को खाने की क्रेविंग भी नहीं होता। जिस वजह से आप ओवरइट नहीं करते।

ब्लड शुगर कंट्रोल करता है

रात को जल्दी खाना खाने से आपकी बॉडी को खाना ब्रेक करने का समय मिल जाता है और सारे पोष्क तत्व अच्छे से अब्जॉर्ब हो जाते हैं। जल्दी डिनर करने से आपकी बॉडी इंसुलिन का बेहतर तरीके से इस्तेमाल कर पाती है और ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ता, जिससे डायबिटीज, दिल की बीमारियां आदि का खतरा नहीं होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *