पुराने पैटर्न पर CA फाउंडेशन की परीक्षा अब 31 दिसंबर से होगी…!

Spread the love

भिलाई: CA फाउंडेशन की परीक्षा अब 31 दिसंबर से शुरू होगी। इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) ने इसकी समय-सारणी में बदली है। पहले यह परीक्षा 24 दिसंबर से होने वाली थी। पुराने पाठ्यक्रम के अनुसार CA फाउंडेशन की परीक्षा का यह आखिरी सत्र है। अगले साल से नया कोर्स लागू होगा।

फाउंडेशन की परीक्षा अब 31 दिसंबर, 2, 4 और 6 जनवरी 2024 को आयोजित की जाएगी। वहीं इंटरमीडिएट और फाइनल के दोनों ग्रुप की परीक्षाएं 1 से 17 नवंबर की बीच में समाप्त हो चुकी है। अभ्यर्थी संस्थान की आधिकारिक वेबसाइट www.icai.org पर जाकर अन्य जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। गौरतलब है कि CA फाउंडेशन में 4 विषय हैं। पेपर 1 और पेपर 2 सब्जेक्टिव होते हैं।

जबकि पेपर 3 और पेपर 4 के सवाल ऑब्जेक्टिव रहते हैं। फाउंडेशन का प्रत्येक पेपर 100 नंबर का है, इस तरह से परीक्षा 400 नंबर की होगी। निगेटिव मार्किग का प्रावधान भी है। परीक्षा ऑफलाइन पेन पेपर मोड में आयोजित की जाएगी। अगले शिक्षा सत्र यानी 2024-25 में CA की पढ़ाई नए कोर्स के अनुसार होगी। इसका नोटिफिकेशन कुछ महीने पहले ही जारी हो चुका है। इसके अनुसार फाउंडेशन से दो विषय को हटाया गया है। इसके अलावा इंटरमीडिएट के कुछ टॉपिक्स को फाउंडेशन में जोड़ा गया है।

वहीं इंटरमीडिएट और फाइनल के सभी पेपरों में 100 में से 30 प्रश्न ऑब्जेक्टिव पूछे जाएंगे। इनमें कोई माइनस मार्किंग नहीं रहेगी। आर्टिकलशिप 2 साल की होगी। इतना ही नहीं CA फाइनल के अब 6 में से 1 विषय में ओपन बुक एग्जाम होगा। इससे पहले भी वर्ष 2018 में CA के कोर्स में बदलाव किया गया था। एक्सपर्ट का कहना है कि हर पेपर में मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चन यानी एमसीक्यू होने और निगेटिव मार्किंग नहीं होने से छात्रों को फायदा होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *