शरीर के अंदर जमा हो गई है गंदगी, तो ये जड़ी-बूटियां बॉडी डिटॉक्स के लिए हैं बढ़िया…!

Spread the love

गलत खानपान की वजह से हमारी सेहत काफी प्रभावित होती है। इसकी वजह से अक्सर हमारे शरीर में गंदगी जमा हो जाती है। ऐसे में जरूरी है कि हेल्दी रहने के लिए समय-समय पर अपने शरीर को डिटॉक्स किया जाए। अगर आप भी अपनी बॉडी फुल डिटॉक्स करना चाहते हैं तो इन 5 जड़ी-बूटियां को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं।

सेहतमंद रहने के लिए सही खानपान बेहद जरूरी होता है। हालांकि, इसके साथ ही शरीर में जमी गंदगी को बाहर निकालना भी उतना ही जरूरी होता है। यही वजह है कि लोग अलग-अलग तरीकों से अपनी बॉडी डिटॉक्स करते हैं। आपने अपने शरीर को अंदर से साफ करने के लिए कई सारे ड्रिंक्स पिएं होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप कुछ आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों की मदद से भी अपने शरीर को डिटॉक्सिफाई कर सकते हैं।

अगर आप भी अपनी बॉडी का फुल डिटॉक्सिफिकेशन करना चाहते हैं, तो आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसी जड़ी-बूटियों के बारे में, जिनकी मदद से आप आसानी से अपनी शरीर के अंदर जमी गंदगी को बाहर निकाल कर बॉडी डिटॉक्स कर सकते हैं।

त्रिफला

आमलकी (आंवला), बिभीतकी और हरीतकी से मिलकर बना त्रिफला आयुर्वेदिक इलाज के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली जड़ी-बूटियों में से एक है। यह शरीर को डिटॉक्सीफाई करने के लिए काफी मदद करता है। इसे डाइट का हिस्सा बनाने से स्वस्थ पाचन को बढ़ावा मिलता है और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट से विषाक्त पदार्थों को निकालने में भी सहायता मिलती है। त्रिफला लिवर के कार्य में भी सुधार करता है और नियमित मल त्याग को बनाए रखने में मदद करता है।

नीम

नीम, जिसे आयुर्वेद में ‘आश्चर्यजनक पत्ता’ भी कहा जाता है, शक्तिशाली डिटॉक्सिफाइंग गुणों के लिए भी जाना जाता है। इसका कड़वा स्वाद शरीर को शुद्ध करने की इसकी क्षमता को दर्शाता है। नीम लिवर को फायदा पहुंचाता है और उसकी विषहरण क्षमताओं को बढ़ाता है। इसके अलावा इसके एंटीमाइक्रोबियल गुण विषाक्त पदार्थों से लड़ने और खून को शुद्ध करने, त्वचा साफ करने और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

हल्दी

हल्दी एक शक्तिशाली जड़ी-बूटी है, जो अपने औषधीय गुणों के लिए जानी जाती है। इसमें मौजूद कंपाउंड, करक्यूमिन, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण सेहत को कई सारे फायदे पहुंचाते हैं। हल्दी बाइल प्रोडक्शन को बढ़ावा देती है और लिवर डिटॉक्सिफिकेशन में मदद करती है। इसे डाइट में शामिल करने या हर्बल सप्लीमेंट के रूप में इसका सेवन बॉडी डिटॉक्स करने में मदद करता है।

सीलेंट्रो (धनिया)

सीलेंट्रो, जिसे आमतौर पर धनिया पत्ती कहा जाता है, शरीर से विषाक्त पदार्थ निकालने में मदद करता है। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर, यह लिवर के कार्य में सहायता कर डिटॉक्सिफिकेशन में मदद करता है।

अदरक

अदरक भारतीय रसोई में इस्तेमाल होने वाला एक लोकप्रिय मसाला है, जो सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाती, बल्कि आपकी सेहत को भी फायदा पहुंचाती है। यह शरीर में हेल्दी सर्कुलेशन बढ़ाने में मदद करती है। साथ ही यह पसीने के जरिए शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकलाने में सहायता करता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *