टाइटैनिक जहाज से है पांच गुना बड़ा है ये क्रूज शिप, दंग कर देने वाली हैं सुविधाएं…!

Spread the love

दुनिया का सबसे बड़ा क्रूज जहाज़ : रॉयल कैरेबियन को दुनिया का सबसे बड़ा क्रूज शिप बताया जा रहा है. यह टाइनैटिक जहाज से भी पांच गुना बड़ा है, जिसमें एक साथ 5 हजार यात्री यात्रा कर पाएंगे.

रॉयल कैरेबियन शिप जनवरी 2024 में लॉन्च होने पर दुनिया का सबसे बड़ा क्रूज जहाज बन जाएगा. यह क्रूज शिप टाइटैनिक जहाज से पांच गुना बड़ा है. इसमें विशाल वॉटरपार्क सहित कई शानदार और दंग कर देने वाली सुविधाएं हैं, जिसे अगले महीने रवाना करने के लिए तैयार किया जा रहा है. इसके आइकॉन ऑफ द सीज (Icon of the Seas) और वंडर ऑफ द सीज भी कहा जा रहा है.

डेलीमेल की रिपोर्ट के अनुसार, यह क्रूज शिप पर 5000 यात्रियों को ले जाने में सक्षम है, जिसका आकार एक छोटे शहर के समान है. इस पर दुनिया का सबसे बड़ा समुद्री वॉटरपार्क है, जिसका नाम कैटेगरी 6 रखा गया है, जिसमें 6 रिकॉर्ड ब्रेकिंग वॉटर स्लाइड हैं, जिसमें समुद्र में सबसे तेज में से एक एपिक नियर-वर्टिकल ड्रॉप्स और पहला फैमिली-राफ्ट स्लाइड शामिल है. इसके अलावा जहाज पर सात पूल और नौ व्हर्लपूल भी होंगे.

कुल मिला कर कहें तो रोमांच चाहने वाले के लिए क्रूज पर पूरा इंतेजाम होगा. यह विशाल जहाज 365 मीटर लंबा (1,200 फीट) है और इसका वजन 250,800 टन होगा, जो 46,329 टन के टाइटैनिक से पांच गुना अधिक है. लंबाई में, जहाज एफिल टॉवर की ऊंचाई से भी अधिक लंबा है. 

जहाज इतना बड़ा है कि इसे 20 डेक पर बांटा गया है, जिसमें लोग दिन और रात बड़े ही आराम से मौज मस्ती कर सकेंगे. साथ ही क्रूज शिप पर एक एक्वापार्क (Aquapark), स्नैक बार (Snack Bars) और लाउंजर (loungers) भी हैं. रोमांचक सुविधाओं में स्काई वॉक को भी शामिल किया है, जहां लोगों को ऐसा लगेगा कि वे समुद्र के ऊपर टहल रहे हों.

वहीं, जो लोग डेक पर रहना पसंद करते हैं, उनके लिए वहां ढेर सारे रेस्ट्रोरेंट, एक्वा डोम के झरने के शो और एक आइस रिंक भी होगा. 

चालू हैं इस क्रूज शिप की बुकिंग

हालांकि, इस जहाज के लिए बुकिंग पहले से ही ऑपन हैं. रॉयल कैरेबियन ने इस वीक घोषणा की कि वह प्लानिंग से तीन महीने पहले 2025-2026 के लिए आगे की बुकिंग खोल रहा है, जिसमें मियामी से कैरिबियन के चारों ओर तक सेवन नाइट्स का रोमांच लोग उठा पाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *