आत्मनिर्भर भारत के लिये इस्पात की आत्मनिर्भरता मैत्री बाग में सेल्फी जोन उद्घाटित…!

Spread the love

भिलाई इस्पात संयंत्र के उद्यानिकी विभाग द्वारा संचालित आकर्षण का केन्द्र मैत्री बाग के प्रांगण में आत्मनिर्भर भारत के लिये इस्पात की आत्मनिर्भरता को प्रदर्षित करते हुए जनसामान्य के लिए सेल्फी जोन का निर्माण किया गया है। आज 12 दिसम्बर 2023 को भिलाई इस्पात संयंत्र के कार्यपालक निदेशक (कार्मिक एवं प्रशासन) श्री पवन कुमार के मुख्य आतिथ्य में इसका विधिवत उद्घाटन किया गया।

इस अवसर पर संयंत्र के नगर सेवाएं विभाग के मुख्य महाप्रबंधक श्री जे वाई सपकाले, महाप्रबंधक (संपर्क, प्रषासन एवं जनसंपर्क) श्री जेकब कुरियन, महाप्रबंधक (नगर सेवाएं) श्री विष्णु पाठक और उपमहाप्रबंधक (नगर सेवाएं-उद्यानिकी) श्री एन के जैन सहित अन्य उच्च अधिकारीगण एवं कर्मचारी बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

विदित हो कि उद्घाटित सेल्फी जोन में संयंत्र प्रबंधन द्वारा यह प्रदर्षित किया गया है कि विगत 9 वर्षों में सेल ने इस्पात निर्माण के क्षेत्र में बहुत तेजी से अग्रसर होते हुए एक सषक्त कदम बढ़ाया है और वर्तमान में भारत विष्व का एक बड़ा इस्पात निर्माता बन गया है।

भिलाई इस्पात संयंत्र सहित सेल की अन्य इकाइयों ने उत्पादन, उत्पादकता और अनेक क्षेत्रों में कीर्तिमान रचे है। गुजरात में सरदार वल्लभभाई पटेल की प्रतिमा, मंगलयान, चंद्रयान, रोहतांग के अटल टनल, भारतीय नेवी के विक्रांत सहित नौसेना के अन्य युद्धपोतों के निर्माण में भिलाई के इस्पात का योगदान रहा है। जिसे सेल्फी जोन के माध्यम से बताने का प्रयास किया गया है। मैत्री बाग आने वाले पर्यटकों के लिए यह अब एक नया आकर्षण बन गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *