ऐसा रत्न जो जीवन को बदलने की रखता है ‘ताकत’;आभूषण ऐसा जो प्रेमियों के बीच पसंदीदा है, जरूर जाननी चाहिए खूबियां!

Spread the love
डायोप्टेज एक बड़ा ही अद्भुत रत्न है, जो एक दुर्लभ औडायोप्टेज एक बड़ा ही अद्भुत रत्न है, जो एक दुर्लभ और महंगा रत्न है. इसकी हरे रंग की चमक, इसे आभूषण प्रेमियों के बीच पसंदीदा बनाती है. आइए इस रत्न की खूबियों के बारे में जानते हैं.

Dioptase: डायोप्टेज एक दुर्लभ और महंगा रत्न है, जो अपनी हरे या नीले रंग की अद्भुत चमक के लिए जाना जाता है. ये रत्न आभूषण प्रेमियों के बीच काफी पसंदीदा है. कहा जाता है कि यह एक ‘जादुई’ रत्न है, जिसमें जीवन को बदलने की ‘ताकत’ होती है. इसकी सुंदरता, आध्यात्मिक विशेषताओं और भूवैज्ञानिक महत्व काफी सराहनीय है. यही कारण है कि सदियों से इस रत्न ने लोगों को आर्किषत किया है, इसलिए आपको भी इसकी खूबियां जरूरी जाननी चाहिए. अब इसी रत्न का एक वीडियो वायरल हो रहा है.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पहले ट्विटर) पर ये वीडियो @GeologyTime नाम के यूजर ने पोस्ट किया है, जिसके कैप्शन में बताया गया है कि ‘नामीबिया के त्सुमेब खदान से प्राप्त चमकदार डायोप्टेज क्रिस्टल’. ये वीडियो महज 25 सेकंड का है, जिसमें आप इस रत्न की अद्भुत चमक और बनावट को देख सकते हैं. वीडियो पर अबतक 40 हजार व्यूज मिल चुके हैं. 


काटने और पॉलिश करने पर डायोप्टेज़ कांच जैसी (कांच जैसी) चमक प्रदर्शित करता है. यह पारदर्शी से पारभासी होता है, जो प्रकाश को गुजरने देता है, जिससे इसकी दृश्य अपील बढ़ जाती है.

कहां पाया जाता है डायोप्टेज रत्न?

geologyscience.com की रिपोर्ट के अनुसार, डायोप्टेज दुनियाभर में केवल कुछ ही जगहों पर पाया जाता है. यह अक्सर उन स्थानों पर पाया जाता है, जहां तांबे के भंडार होते हैं, जिन जगहों पर डायोप्टेज रत्न पाया जाता है, वो इस प्रकार हैं–

  1. अल्टीन-ट्यूब खदान (Altyn-Tyube Mine), कजाकिस्तान;
  2. त्सुमेब खदान (Tsumeb Mine), नामीबिया;
  3. कटंगा कॉपर क्रिसेंट (Katanga Copper Crescent), डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो;
  4. मैमथ-सेंट एंथोनी खदान (Mammoth-St. Anthony Mine), एरिजोना, अमेरिका;
  5. चुक्विकामाता खदान (Chuquicamata Mine), चिली.

क्यों इतना महंगा है डायोप्टेज?

दुनिया में कम जगहों पर पाए जाने, अधिक डिमांड होने और अद्भुत चमक की वजह से डायोप्टेज रत्न महंगा होता है. डायोप्टेज को एक रत्न के रूप में अत्यधिक माना जाता है जिसे अक्सर आभूषणों में जड़ने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. साथ ही इसकी अन्य खूबियां भी हैं, जो इसे एक महंगा रत्न बनाती हैं. आपको Etsy.com पर डायोप्टेज रत्न का 3 ग्राम का टुकड़ा 5,659 रुपये में मिल जाएगा, जिसका आकार 17 X 15 X 12mm होगा.

डायोप्टेज रत्न के उपयोग

डायोप्टेज रत्न का इस्तेमाल आभूषणों में किया जाता है. इसे अंगूठियां, पेंडेंट, झुमके और कंगन जैसे गहनों में जड़ा जाता है. इसके अलावा अन्य सजावटी वस्तुओं को बनाने में भी इस रत्न का इस्तेमाल बड़े पैमाने पर किया जाता है. इन वस्तुओं का उपयोग घरों, ऑफिसों और म्यूजियम्स में किया जाता है. 

डायोप्टेज रत्न के फायदे

rananjayexports.com की रिपोर्ट के अनुसार, डायोप्टेज़ रत्न में ‘जादू’ है. अगर आप बिना पछतावे के वर्तमान में जीना चाहते हैं, तो क्षमा जरूरी है और यह रत्न आपको क्षमा करने वाले के रूप में बनने में मदद कर सकता है. यही वजह है कि इसे ‘क्षमा का पत्थर’ भी कहा जाता है. जब आप क्षमा करना सीखते हैं, तो आपके जीवन में बड़ा बदलाव आता है.

क्या अमेरिका के पास है ‘जिंदा एलियन’? इस पूर्व खुफिया अधिकारी के दावे ने सबको हिला दियाआगे देखें…

वहीं, Discover.hubpages.com की रिपोर्ट में बताया गया है कि डायोप्टेज़ मानसिक और शारीरिक रूप से हृदय का एक महान उपचारक है. फिजिकल क्रिस्टल हीलिंग में, इसका उपयोग हाई ब्लड प्रेशर को ठीक करने के लिए किया जा सकता है. यह शरीर में दर्द से राहत के लिए भी उपयोगी है. हालांकि इस बात का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि डायोप्टेज क्रिस्टल में हीलिंग का कोई प्रभाव होता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *