दुनिया का ऐसा पौधा जिसकी फूल की पंखुड़ियां पक्षी की तरह दिखती हैं, आप भी देखकर चौंक जाएंगे…!

Spread the love

क्रोटेलारिया कनिंघमी (Crotalaria Cunninghamii) एक अद्भुत पौधा है, जिसके फूलों की पंखुड़ियां बिल्कुल पक्षियों की तरह दिखती हैं. यह पौधा मूल रूप से ऑस्ट्रेलिया में पाया जाता है.


Crotalaria Cunninghamii: क्रोटेलारिया कनिंघमी दुनिया के सबसे अनोखे पौधों में से एक है. इसके फूल की पंखुड़ियां बिल्कुल पक्षी की तरह दिखती हैं, जिन्हें देखकर आप चौंक जाएंगे. इन पौधों पर फूल सर्दियों और वसंत में खिलते हैं. इस पौधे को ग्रीन बर्डफ्लॉवर, बर्डफ्लावर रैटुलपो, पैरट पी या रीगल बर्डफ्लावर जैसे नामों से भी जाना जाता है. इनके फूलों का रस बड़े ही काम का बताया जाता है. यह पौधा काफी तेज से बढ़ सकता है. अब इसी पौधे की एक तस्वीर वायरल हो रही है.

bhg.com की रिपोर्ट के अनुसार, क्रोटेलारिया कनिंघमी पौधा 9 फीट तक लंबी हो सकता है. इसमें रोएंदार भरे हरे पत्ते होते हैं. इसके दिलचस्प फूलों ने दुनिया भर में बड़ी संख्या में प्रशंसकों को आकर्षित किया है, जो आकार में उड़ते हुए छोटे हमिंगबर्ड के शरीर जैसे होते हैं. साथ ही फूलों पर काली महीन रेखाएं भी पाई जाती हैं. इसके फूलों का आकार आप वायरल तस्वीर में अच्छे से देख सकते हैं. इसके फूलों में मिलने वाले परागण मधुमक्खियां पीती हैं.

पौधे का नाम क्रोटेलारिया कनिंघमी ग्रीक शब्द ‘रैटल’ और वनस्पतिशास्त्री एलन कनिंघम के नाम से आया है. ग्रीन बर्डफ्लॉवर अपने अनोखे फूल आकार के कारण सजावट कार्यों में भी बड़े पैमाने पर इस्तेमाल होता है, इसलिए इसे एक पोपलुर सजावटी फूल भी बताया जाता है. इस पर अनोखो फलियां भी लगती हैं, जब वे सूख जाती हैं तो उनमें छोटे-छोटे बीच खड़खड़ाने लगते हैं.

बड़े काम है का इसका रस! 

audubon.org की रिपोर्ट के अनुसार, क्रोटेलारिया कनिंघमी का नाम ऑस्ट्रेलियाई वनस्पतिशास्त्री एलन कनिंघम के नाम पर रखा गया है, जो 1816 और 1839 के बीच इस पौधे को बारे में बताने वाले पहले व्यक्ति थे. उन्होंने इसकी खोज की थी. कथित तौर पर इसके रस का उपयोग आदिवासियों द्वारा आंखों के संक्रमण के इलाज के लिए किया गया है, जिससे पता चलता है कि इसमें औषधीय गुण भी हैं.

   

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *