छत्तीसगढ़ में भीषण गर्मी के बीच दो दिन मौसम रहेगा सुहावना,कई जिलों में बारिश की संभावना…!

Spread the love

छत्तीसगढ़ में बढ़ती गर्मी के बीच आने वाले 2 दिन सुहावने मौसम की तरह होने वाले हैं ! मौसम विभाग से राष्ट्रबोध को मिली जानकारी के अनुसार छत्तीसगढ़ में आगामी 30 और 31 मार्च को यलो अलर्ट जारी किया है। इस दौरान आंधी के साथ हल्की बूंदाबांदी और बिजली गिरने की संभावना है।

मौसम विभाग ने बताया कि 28 मार्च को छत्तीसगढ़ में मौसम शुष्क रहने के बाद अगले 3 दिनों में अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री की बढ़ोतरी होने की संभावना है। छत्तीसगढ़ के मध्य क्षेत्र यानी रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग जिले में अधिकतम तापमान 40 डिग्री के पार होने की संभावना है।

27 मार्च को सबसे अधिकतम तापमान 38.4 डिग्री दंतेवाड़ा में रिकॉर्ड किया गया, वहीं न्यूनतम तापमान 16.3 डिग्री सेल्सियस बलरामपुर में रिकॉर्ड किया गया।

दो दिनों तक कहां-कहां गिर सकती है बारिश

मौसम विभाग ने 30 और 31 मार्च को यलो अलर्ट के दौरान 30 मार्च को कोरिया, सूरजपुर, से पेंड्रा, बिलासपुर, मुंगेली, कोरबा, रायपुर, बेमेतरा, कबीरधाम, राजनांदगांव जिले में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है।

31 मार्च को सरगुजा, जशपुर, बलरामपुर, रायगढ़, कोरबा, जांजगीर जिले में गरज-चमक के साथ बारिश होने के आसार हैं।

दिन में और बढ़ेगी गर्मी

मौसम विभाग का कहना है कि राजधानी रायपुर में आज मौसम साफ रहेगा। अधिकतम तापमान 39 डिग्री और रात में पारा 25 डिग्री के आसपास रहेगा। जगदलपुर में 27 मार्च को दिन का तापमान सामान्य से 2 डिग्री अधिक रहा। मौसम विभाग के मुताबिक, यहां अधिकतम तापमान 37.4 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं न्यूनतनम तापमान 22.4 डिग्री रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से 1 डिग्री ज्यादा है। बिलासपुर में दिन का तापमान औसत से 2 डिग्री कम रहा। बिलासपुर में अधिकतम तापमान 36.6 डिग्री और न्यूनतम तापमान 21.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया ! जबकि सरगुजा में दिन का तापमान लगातार बढ़ रहा है। 27 मार्च को सरगुजा में अधिकतम तापमान 35.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। वहीं, न्यूनतम तापमान 16.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से 2 डिग्री कम था।
कुल मिलाकर मौसम का ऐसा उतार जो चढ़ाव लोगों के स्वास्थ्य में प्रभाव डाल सकता है इससे सावधान रहने की आवश्यकता है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *