छत्तीसगढ़ में शराब दुकानों से अब 4 नहीं सिर्फ 1 बोतल ही मिलेगी शराब, शासन ने बनाया नया नियम जानिए शराब की पाबंदी को लेकर क्या कुछ किया गया…!

Spread the love

छत्तीसगढ़ में आबकारी विभाग ने शराब बिक्री के लिए नए नियमों की घोषणा की है। अब एक व्यक्ति को एक बार में केवल एक बोतल ही शराब खरीदने की अनुमति होगी। वे आधे लीटर की 2 या फिर पाव वाली 4 बोतलों का चयन कर सकते हैं।

यह नियम बीयर के लिए भी लागू होगा। इसके अनुसार, एक व्यक्ति एक समय में 3 लीटर से अधिक शराब नहीं खरीद सकेगा। आबकारी विभाग द्वारा यह नियम अवैध शराब की बिक्री और असामाजिक तत्वों के प्रभावों से निपटने के उद्देश्य से लागू किया गया है।

पहले एक व्यक्ति को 4 बोतल खरीदने का था नियम

आबकारी विभाग के अधिकारियों ने बताया कि पहले शराब दुकान के काउंटर से एक व्यक्ति को 4 बोतल शराब खरीदने की परमिशन थी। लेकिन अब यह नियम बदल गया है। अब प्रदेश के देशी अंग्रेजी और प्रीमियम शराब दुकान में एक ही बोतल मिलेगी।

हालांकि शराबप्रेमी अलग-अलग दुकान जाकर शराब खरीद सकते हैं या फिर एक ही दुकान से अलग-अलग समय में भी एक-एक बोतल ले सकते हैं।

इस नियम में नहीं हुआ बदलाव

नए आदेश में शराब की बोतल रखने के नियम में कोई बदलाव नहीं हुआ है। एक व्यक्ति 3 लीटर तक शराब रख सकता है। लेकिन 3 लीटर शराब खरीदने के लिए उसे अलग-अलग समय में शराब दुकान के काउंटर में जाना होगा। या फिर दूसरे शराब दुकान से लेना होगा।

बढ़ जाएगी शराब की कालाबाजारी

एक्सपर्ट्स का कहना है कि, सरकार के इस फैसले से शराब में कालाबाजारी बहुत बढ़ेगी। अवैध शराब की बिक्री में जबरदस्त इजाफा होगा। बार्डर इलाकों से अवैध शराब की तस्करी होने लगेगी। हाल ही में सरकार ने शराब की कीमतों में भी इजाफा किया है।

सरकार शराब से आय बढ़ाने के स्रोत तलाश रही है। इसके चलते ब्रांडेड, नॉन ब्रांडेड शराब में करीब 25 फीसदी तक कीमतें बढ़ा दी गईं। इसके जरिए सरकार 11 हजार करोड़ राजस्व का लक्ष्य हासिल करना चाह रही है।

विभाग के अधिकारी कहते हैं कि कोचिए एक साथ कई बोतल शराब ले लेते हैं और इकट्ठा कर ज्यादा कीमतों में बेचते थे। इस कारण यह फैसला किया गया है, लेकिन दूसरे एक्सपर्ट मानते हैं कि इससे सरकार को राजस्व का बड़ा नुकसान होगा। सभी कंपनियां दो नंबर की शराब खपाने में जुट जाएंगी।

होली के दिन 20 करोड़ की शराब बिक्री

हाल ही में होली के त्योहार में छत्तीसगढ़ में शराब की बंपर खरीदी हुई थी। होली के दौरान महज तीन दिनों में करीब 43 करोड़ रुपए की देसी और विदेशी शराब खरीदी गई। सिर्फ तीन दिन के भीतर छत्तीसगढ़ के लोगों ने 43 करोड़ रुपए की शराब पीकर खत्म कर दी। इन तीन दिनों में होली के त्योहार के ठीक 1 दिन पहले सबसे ज्यादा शराब खरीदी गई है. यानी होलिका दहन के दिन प्रदेश के लोगों ने 20 करोड़ की शराब खरीदी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *