मार्च के पहले सप्ताह से शुरू होंगे बोर्ड एग्जाम…!

Spread the love

10वीं-12वीं की समय-सारिणी इसी महीने, प्रैक्टिकल 10 जनवरी से

छत्तीसगढ़ बोर्ड के तहत दसवीं-बारहवीं की परीक्षा मार्च के पहले सप्ताह से शुरू होगी। इसकी समय-सारणी अगले सप्ताह जारी होगी। इसे लेकर तैयारी की जा रही है। पिछले दिनों बोर्ड एग्जाम के लिए आवेदन मंगाए गए थे। इस बार 6 लाख 10 हजार छात्रों ने फार्म भरा है।

दसवीं में छात्रों की संख्या बढ़ी है, वहीं दूसरी ओर बारहवीं में कम हुई है। उधर, प्रैक्टिकल एग्जाम 10 जनवरी से शुरू होंगे। माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से पिछले दिनों निर्देश जारी किए गए थे।

स्कूल अपने स्तर पर प्रायोगिक परीक्षा का आयोजन 31 जनवरी तक करेंगे। अफसरों का कहना है कि माध्यमिक शिक्षा मंडल से नियुक्त किए गए बाह्य परीक्षक की देखरेख में ही स्कूल प्रैक्टिकल एग्जाम आयोजित करे।

स्वेच्छा से बाह्य निरीक्षक नियुक्त कर प्रैक्टिकल आयोजित न करें। यदि कोई स्कूल ऐसा करता है तो ऐसी प्रायोगिक परीक्षा का मान्य नहीं किया जाएगा और इसकी पूरी जिम्मेदारी संबंधित स्कूल की होगी। बोर्ड परीक्षा मार्च में शुरू होगी और मार्च में ही खत्म होगी। जबकि रिजल्ट मई में जारी होंगे। गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ बोर्ड एग्जाम के तहत इस बार दसवीं में नियमित छात्रों की संख्या 341618 है। बारहवीं में 255746 नियमित छात्र हैं। जबकि प्राइवेट छात्रों की संख्या 10 हजार से अधिक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *