रायपुर में साढ़े 29 लाख रुपए जब्त:दस्तावेज नहीं दिखाने पर अलग-अलग मामलों में कार्रवाई, अक्टूबर महीने में अब तक साढ़े 69 लाख रुपए जब्त…

Spread the love

रायपुर पुलिस ने अलग-अलग मामलों में बुधवार को कुल साढ़े 29 लाख रुपए नगद जब्त किए हैं। गोलबाजार इलाके में पुलिस ने युवक से 22 लाख रुपए बरामद किए। वहीं दूसरे मामले में रायपुर रेलवे स्टेशन पर एक युवक के पास से साढ़े 7 लाख रुपए जब्त किए गए हैं। पुलिस ने इस महीने चेकिंग में अब तक 69.5 लाख रुपए जब्त किए हैं।

पहला मामला बुधवार देर शाम को रायपुर रेलवे स्टेशन पर सामने आया। यहां RPF और गंज थाना पुलिस ने चेकिंग अभियान चलाया। स्टेशन पर आने-जाने वाले यात्रियों के सामान की चेकिंग की गई।

ट्रेन से उतरते ही पूछताछ के बाद चेकिंग

इस दौरान पुलिस ने ट्रेन से रायपुर स्टेशन पहुंचे एक संदिग्ध युवक को रोका। उसने खुद की पहचान 24 साल के अमन गुप्ता जिला बलांगीर ओडिशा बताया। जब पुलिस ने उसके बैग की चेकिंग की, तो उसमें 7 लाख 58 हजार रुपए मौजूद थे। ट्रेन में सवार एक व्यक्ति के पास इतने सारे नगद रुपए देखकर पुलिस ने उससे कागजात की मांग की।

पुलिस को गुमराह करने की कोशिश

जब पुलिस ने उस युवक से इन रुपयों के बारे में पूछा, तो वो गोलमोल जवाब देकर गुमराह करने की कोशिश करने लगा। उसके पास इन पैसों को लेकर कोई वैध डॉक्यूमेंट्स भी मौजूद नहीं थे। इसके बाद पुलिस ने इन रुपयों को जब्त कर लिया है।

दूसरी घटना में 22 लाख रुपए जब्त

बुधवार की देर रात एक युवक के पास गोल बाजार पुलिस ने चेकिंग में कैश जब्त किया है। ये युवक अपनी स्कूटी पर सवार होकर जा रहा था। पुलिस ने युवक को गाड़ी की जांच के लिए रोका। तलाशी के दौरान उसके पास रखे बैग से 22 लाख रुपए कैश बरामद हो गए।

युवक का नाम कारिया जसवंत कुमार है। वो रायपुर की प्रोफेसर कॉलोनी का रहने वाला है। उसके पास से पुलिस को पैसों को लेकर कोई वैध डॉक्यूमेंट नहीं मिला। जिसके बाद पुलिस ने इसकी सूचना आयकर विभाग को दे दी है।

रविवार को मिले थे साढ़े 34 लाख रुपये

रायपुर में पुलिस ने वाहन चेकिंग के दौरान शनिवार को भी एक व्यापारी से साढ़े 34 लाख रुपए बरामद किए थे। व्यापारी इन रुपयों को एक बैग में भरकर स्कूटी से जा रहा था। पूछताछ में रुपयों को लेकर उचित जवाब नहीं मिलने पर पुलिस ने उन्हें जब्त कर लिया था। मामला आजाद चौक थाना क्षेत्र का है।

2 व्यक्तियों से साढ़े 5 लाख रुपए भी जब्त

20 अक्टूबर को देवेंद्र नगर पुलिस ने भी सिटी सेंटर मॉल के सामने वाहनों की चेकिंग की थी। इस दौरान पुलिस ने दोपहिया गाड़ी से जा रहे दो व्यक्तियों को रोक कर उनसे पूछताछ की। उन्होंने अपना नाम जितेन्द्र साहू और केशव राम सिन्हा बताया। जब पुलिस ने इन व्यक्तियों के पास मौजूद बैग की जांच की, तो उसमें 5 लाख 87 हजार 300 रुपये नगद मौजूद थे। जरूरी कागजात नहीं दिखाने पर पुलिस ने इन रुपयों को जब्त कर आयकर विभाग को सूचना दी थी।

सड़कों पर फिक्स चेकिंग पॉइंट से निगरानी

विधानसभा चुनाव को लेकर सुरक्षा और कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस कई अभियान चला रही है। साथ ही आचार संहिता का पालन करवाने के लिए रायपुर रेंज के आईजी रतनलाल डांगी और एसएसपी प्रशांत अग्रवाल ने जिले के आला अफसरों को निर्देश भी दिए हैं। जिसमें फिक्स चेकिंग पॉईंट लगाने के साथ ही पैदल पेट्रोलिंग करना भी शामिल है।

इसके तहत सभी तरह के वाहनों में अवैध रूप से शराब ले जाते, चुनाव से संबंधित वस्तुएं सहित अन्य संदिग्ध चीजों को चेकिंग के दौरान जब्त करना है। साथ ही संदिग्ध व्यक्तियों से पूछताछ और उनकी निगरानी करना शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *